अंगूर के हर दाने में छिपा है सेहत का राज, एक नहीं अनेक बीमारियों को करता है दूर

punjabkesari.in Saturday, Jun 10, 2023 - 01:27 PM (IST)

आजकल की भागदौड़ भरी लाइफ ऐसी हो गई है कि हम खाने पीने का अच्छे से ध्यान नहीं रख पाते। ऐसे में आप अपनी डाइट में अंगूर को शामिल कर सकते है जो पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें प्रोटीन, विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं। इतना ही ही नहीं अंगूर में ग्लूकोज, मैग्नीशियम और साइट्रिक एसिड भी होता है, जो गंभीर बीमारियों से हमारे शरीर की रक्षा करता है।  तो चलिए जानते है इसके फायदे।

माइग्रेन

अगर आपको माइग्रेन की समस्या है तो आप सुबह-सुबह बिना पानी मिलाए एक गिलास अंगूर के रस का सेवन करें। इससे आपकी माइग्रेन की परेशानी थेड़ी कम हो जाएगी। वैसे तो कम सोना, मौसम में बदलाव, पाचन समस्या में परेशानी आदि कई माइग्रेन बीमारी का कारण हो सकते हैं, लेकिन एल्कोहल के सेवन को इसकी खास वजह माना जाता है। अंगूर का जूस पीकर इसके खतरे का काफी कम किया जा सकता है।

दिल की बीमारी

अंगूर के सेवन से हार्ट अटैक का खतरा काफी कम हो जाता है। साथ ही इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स एलडीएल कोलेस्ट्रॉल से बचाव करता है। फ्लेवोनॉइड्स की ज़्यादा मात्रा भी अच्छे एंटी-ऑक्सीडेंट का काम करती है। इससे ब्रेस्ट कैंसर नहीं फैलता। अंगूर में रेसवेराट्रॉल और क्यूरसेटिन दो प्रकार के तत्व शरीर को रेडिकल्स से बचाकर आर्टरीज को भी सुरक्षित रखने का काम करते हैं। ये ब्लड में प्लेटलेट्स की कमी नहीं होने देते।

अस्थमा

अस्थमा से पीड़ित लोगों के लिए अंगूर बहुत फायदेमंद है। इसमें मौजूद पानी की मात्रा से फेफड़ों में भी पानी की कमी पूरी होती है, जो अस्थमा की संभावना को काफी कम कर देती है।

हड्डियों के लिए

अंगूर कॉपर, आयरन और मैंगनीज का बहुत अच्छा स्रोत होता है, जो हड्डियों के निर्माण और उन्हें मजबूत बनाने में बहुत जरूरी होता है। इसका रोजाना सेवन करने से ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों से बचा जा सकता है। मैंगनीज भी हमारे शरीर के लिए बहुत ज़रूरी तत्व है जो नर्वस सिस्टम को सही रखता है। 


 

 

 

 

Content Writer

Kirti