इंटीरियर का खास हिस्सा है रॉयली Tea Set

punjabkesari.in Saturday, May 20, 2017 - 02:37 PM (IST)

पंजाब केसरी (इंटीरियर डैकोरेशन) : ज्यादातर लोग दिन की शुरुआत चाय की चुस्की से करते हैं, वहीं बहुत सारे लोग शाम को स्नैक्स के साथ भी चाय पीना पसंद करते हैं। इससे दिनभर की थकान उतर जाती हैं। वहीं अगर घर में कोई मेहमान आ जाए तो उसका स्वागत भी ज्यादातर चाय के साथ ही किया जाता है। चाय के स्वाद को और भी दोगुना कर देता हैं डिजाइन टी सेट। चाय सीधे कपों की बजाए अगर टी-पॉट में सर्व की जाए तो चाय पीने वाला भी आपकी तारीफ किए बिना नहीं रह पाता। 

समय बदलने के साथ-साथ लोगों का लाइफस्टाइल भी दिनों-दिन तेजी से बदल रहा है। अब लोग सिंपल को छोड़कर रॉयल लाइफस्टाइल को अपनी लाइफ का हिस्सा बना रहे हैं। रॉयली टी सेट को किचन इंटीरियर का भी खास हिस्सा माना जाता है क्योंकि चाय सर्व करने के साथ-साथ यह एक तरह से यह इंटीरियर डैकोरेशन का काम भी देते हैं। डाइनिंग टेबल या शोकेस में रखा टी सेट घर की चका-चौंध को और भी बढ़ा देता है। फाइव स्टार होटल और रॉयल पार्टी में महंगे से महंगे टी-पॉट में चाय सर्व की जाती है। इसे अ्च्छी मेहमानवाजी की नजर से भी देखा जाता है। ऐसा भी नहीं है कि रायल टी सेट का इस्तेमाल आज से पहले नहीं हो रहा था। पुराने समय में भी रॉयल फैमिली में एक से बढ़ कर एक टी सेट और डिनर सेट का इस्तेमाल किया जाता था। खास बात तो यह थी कि इन टी सेट्स पर सोने, हीरे, चांदी,हाथीदांत और कीमती पत्थरों की खास नक्काशी की जाती थी। 

अगर आप भी रॉयल टी-पॉट्स और टी सेट का शौंक रखते हैं तो आपको बहुत सारी कलैक्शन ऑनलाइन आसानी से मिल जाएगी लेकिन इसके लिए आपको अपनी जेब ढीली करनी होगी क्योंकि यह काफी कीमती इंटीरियर है। पोर्सिलेन (चीनी मिट्टी) क्रोकरी हर किसी की पहली पसंद है। अगर आप कुछ खास और रायलिक टी सेट लेने के इ‘छुक हैं तो (stefano Ricci, Hermes, Versace) स्टीफानो रिकी, हेरमेस, वर्साचे की बॉन चाइना क्रोकरी में गॉल्ड, सिल्वर और मैट व शाइनी शुद्ध प्लैटिनम डिजाइनर कलैक्शन भी आपको बहुत पसंद आएगी। आप गोल्डन-सिल्वर हेंड प्रिंटेड, एंटिक, ग्राफिक प्रिंट, फ्लोरल डिजाइनिंग वाले टी सेट में चूज कर सकते हैं। सिल्वर और डायमंड नक्काशी वाली क्रोकरी को खास अवसर पर इस्तेमाल किया जा सकता हैं या किसी को उपहार के तौर पर भी दे सकते हैं। 

ऐसे करें टी सेट की देखभाल

 
-  खास मौकों पर ही इस्तेमाल करना चाहिए। 

- इसको किसी ऐसी जगह पर रखें, जहां टूटने का डर न  हो। 
- टी सेट को धोने के लिए बाकी बर्तनों के साथ न रखें। 

- धोने के बाद इसे कॉटन के कपड़े के साथ पोंछ कर रखें।

- इसे गीला ना रखें, नहीं तो यह जल्दी खराब हो जाएगी।

Punjab Kesari