बाल और स्किन दोनों के लिए फायदेमंद Vitamin E कैप्सूल, यूं  करें इस्तेमाल

punjabkesari.in Wednesday, Apr 01, 2020 - 10:28 AM (IST)

हर महिला सुंदर स्किन और बाल चाहती है। मगर की बार चीजों को ग़लत तरीकों से यूज करने से परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में कुछ महिलाएं विटामिन- ई को चेहरे पर लगाने के बाद चेहरे पर बालों की तेजी से ग्रोथ होने का कारण समझती है। मगर असल जो महिलाएं चेहरे पर बाल ज्यादा होने के कारण वैक्स करती है उनके फेशियल हेयर तेजी से और हार्ड आते हैं। ऐसे में जरूरी है कि विटामिन- ई कैप्सूल का सही तरीके से इस्तेमाल करना आना चाहिए।

तो चलिए जानते हैं विटामिन- ई कैप्सूल का कैसे यूज करना चाहिए। इसके साथ ही इसे बालों और स्किन पर लगाने से किन समस्याओं से राहत मिलती है।

कैसे करें इस्तेमाल?
बालों के लिए

-किसी भी तेल में विटामिन- ई कैप्सूल की कुछ बूंदों को मिला कर बालों पर लगाना चाहिए। इससे डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा मिलता है। इसके साथ ही बालों का झड़ना बंद हो मजबूत होने में मदद मिलती है।
-बालों को धोने के बाद इसे 90% सुखाएं। उसके बाद थोड़े गीले बालों पर इसके तेल की 3-4 बूंदें लगाने से बालों की ड्राईनेस की परेशानी से राहत मिलती है। बाल सिल्की, सॉफ्ट हो शाइन करते हैं।

स्किन के लिए

विटामिन- ई कैप्सूल स्किन से जुड़ी कई समस्याओं से राहत दिलाने में फायदेमंद होता है। जैसे कि...

-अगर किसी की स्किन धूप में जाने से जलने लगती है। लाल निशान पड़ने लगते हैं। ऐसे में घर से बाहर निकलने के 1/2 घंटे पहले 1 विटामिन- ई कैप्सूल को पानी के साथ खाना चाहिए। यह सनबर्न की समस्या से जल्दी ही राहत दिलाता है।
-आइब्रो और आईलैश के बालों को घना करने के लिए विटामिन- ई कैप्सूल की 3-4 बूंद लेकर 1 मिनट तक मसाज कर सोएं।
-डार्क सर्कल्स होने पर इसके तेल की कुछ बूंदों से सर्कुलर मोशन में मसाज करने से काले घेरों से राहत मिलती है।
-चेहरे पर इसके तेल से मालिश करने से दाग-धब्बे, झाइयों, झुर्रियों से छुटकारा मिलता है।
-ड्राई लिप्स की समस्या होने पर होंठों पर लिपस्टिक लगाने से पहले विटामिन- ई की 1-2 बूंदें लगाने से होंठ सॉफ्ट होते हैं।
-इस कैप्सूल का इस्तेमाल डेली रूटीन के स्क्रब में मिक्स कर भी किया जा सकता है
-इसे नाइट या डे क्रीम में मिलाकर लगाने से स्किन क्लीन एंड ग्लोइंग होती हैं।

इन तरीकों से विटामिन- ई कैप्सूल का इस्तेमाल कर सुबह चेहरे को ताजे पानी से धो लें। ध्यान दें, अगर विटामिन- ई कैप्सूल को यूज करने से किसी की स्किन पर पिंपल्स, दाग, जलन, खुजली या रेडनेस की परेशानी होती है। इसका मतलब यह स्किन को सूट नहीं कर रहा तो ऐसे में इस तेल का इस्तेमाल न करें।

Content Writer

Anjali Rajput