लंबे और घने बालों के लिए ऐसे करें चंपी, लोग आपसे मांगेंगे Hair care Tips

punjabkesari.in Saturday, Oct 29, 2022 - 04:10 PM (IST)

बालों को सही पोषण देने के लिए तेल जरूरी हिस्सा माना जाता है। हालांकि, कई लोगों को बालों में तेल लगाने का सही तरीका नहीं पता होता है, इस वजह से वह अपने बालों का ठीक तरीके से ख्याल नहीं रख पाते हैं। बालों की मालिश से आपके स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है जिससे बाल और स्कैल्प का स्वास्थ बेहतर होता है। अगर आप मजबूत, मुलायम और शाइनी बाल चाहते हैं, तो आपको हर सप्ताह कम से कम एक बाद बालों में तेल की मालिश जरूर करनी चाहिए। जब बालों में तेल लगाने की बात आती है, तो हमारे मन में कई आम सवाल होते हैं जैसे- क्या हमें गीले बालों में तेल लगाना चाहिए या नम बालों में और भी बहुत कुछ। आपके इन सवालों के जवाब हम यहां दे रहे हैं और बता रहे क्या है बालों में तेल लगाने की सही तरीका।

तेल का चुनाव 

सबसे पहले अपने बाल और सिर की त्वचा के अनुसार तेल का चुनाव करें। फिर उस तेल को गुनगुना करें। इसके बाद, उसे हल्का ठंडा कर अपनी उंगलियों की मदद से बालों की जड़ों में लगाएं। जब जड़ों में तेल अच्छी तरह से लग जाए तो पूरे बाल में 10 से 12 मिनट तक मालिश करें।

हथेलियों के इस्तेमाल से बचें 

तेल लगाते समय ध्यान रहे कि हथेलियों का इस्तेमाल न करें। अगर बालों को हथेलियों से रगड़ेंगे तो इससे बालों को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए तेल हमेशा उंगलियों से ही लगाएं और हल्का मसाज करें।

गीले तौलिए में सिर लपेटें 

जब बाल में तेल अच्छी तरह से लग जाए तो एक बाल्टी पानी हल्का गर्म करें। उसमें एक तौलिया भिगोएं और उसे हल्का निचोड़े। फिर उस तौलिए को बाल में लपेट लें। ऐसा करने से सिर की त्वचा के पोर्स खुल जाते हैं और तेल अवशोषित हो जाता है।

एक घंटे बाद शैंपू करें

बालों में तेल लगाने के बाद एक घंटा इंतजार करें। उसके बाद शैंपू से बाल धो लें। आप चाहें तो रात के समय तेल लगाकर भी छोड़ सकती हैं और फिर अगली सुबह हेयर वॉश कर सकती हैं।

गुनगुने पानी से धोएं 

शैंपू करने के लिए हमेशा गुनगुने पानी का ही इस्तेमाल करें। यह बालों को अधिक फायदा पहुंचा सकता है।

हफ्ते में कम से कम एक बार करें चंपी

बालों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए नियमित रूप से उसकी देखभाल करना जरूरी है। इसलिए, हफ्ते में एक बार बालों में तेल जरूर लगाएं।

Content Writer

Vandana