ज्यादा अंडे खाने से हो सकती हैं ये Health Problems, जानिए इन्हें खाने की सही मात्रा

punjabkesari.in Thursday, Jan 04, 2024 - 03:25 PM (IST)

अंडे बहुत ज्यादा पौष्टिक होते हैं और इसमें भरपूर मात्रा में मिनरल्स होते हैं। खासकर के सर्दियों में अंडे खाने ज्यादा फायदेमंद होते हैं क्योंकि इससे प्रोटीन मिलता है और शरीर में गर्माहट बनी रहती है। लेकिन इनका सेवन भी सीमित मात्रा में ही करना चाहिए। अगर आप हर दिन बिना सोचे- समझे अंडा खा रहे हैं तो सेहत पर बुरा प्रभाव भी पड़ सकता है।  तो चलिए हम आपको बताते हैं सही मात्रा में अंडे न खाने से होने वाले नुकसान और 1 दिन में कितने अंडे खाने चाहिए...

ज्यादा अंडे खाने से होने वाले नुकसान

बढ़ता है कोलेस्ट्रॉल 

अंडे में कोलेस्ट्रॉल भारी मात्रा में होता है, इसलिए 1 दिन में 2 से ज्यादा अंडे न खाएं, वरना शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाएगी। इससे हार्ट अटैक और दिल से जुड़ी अन्य बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

अपच

अंडे हैवी डाइट है, इसमें हाई मात्रा में प्रोटीन होता है, जिसे पचने में काफी समय लगता है। इसलिए सोच समझकर अंडे खाएं वरना डायजेशन बिगड़ सकता है। 

पेट फूलना

अंडे खाने से शरीर में बहुत ज्यादा मात्रा में गर्मी पैदा होती है, जिससे पेट में क्रैम्प्स, सूजन, मतली, गैस, उल्टी जैसी पाचन संबंधी समस्याएं हो जाती हैं।

बढ़ता है वजन 

बहुत से लोग मानते हैं कि प्रोटीन की मात्रा के कारण अंडे खाने से वजन कम करने में मदद मिलती है, लेकिन ये सच नहीं है। अंडे आपको कुछ किलो वजन कम करने में मदद करते हैं, लेकिन इनका ज्यादा मात्रा में सेवन आपके वजन घटाने के प्लान को बर्बाद कर सकता है। अंडे में अच्छी मात्रा में फैट मौजूद होता है और अगर इसका ज्यादा मात्रा में सेवन किया जाए तो यह आपका वजन बढ़ा सकता है।

डायबिटीज का खतरा

अंडे में भारी मात्रा में कोलेस्ट्रॉल और फैट होता है। इन्हें ज्यादा मात्रा में खाने से इंसुलिन रेजिस्टेंस बढ़ता है, जिससे शरीर में शुगर लेवल बढ़ता है और डायबिटीज का खतरा भी बढ़ता है।

Content Editor

Charanjeet Kaur