‘छोटी सरदारनी’ Nimrit Kaur Ahuluwalia के अचानक बढ़े वजन के पीछे की वजह कर देगी हैरान

punjabkesari.in Thursday, Jan 19, 2023 - 05:38 PM (IST)

बिग बॉस 16 की मजबूत कंटेस्टेंट्स में से एक निमृत कौर अहलूवालिया देखने में बेहद ही खूबसूरत और स्टाइलिश हैं। चाहें इस वक्त उनका वजन बढ़ गया है लेकिन पहले वो बहुत ज्यादा स्लिम ट्रिम हुआ करती थीं, उन्होनें ब्यूटी पेजेंट  में भी हिस्सा लिया था, हालांकि अचानक उनका बढ़ गया था। कहा जा रहा की वजन बढ़ने का सबसे बड़ा कारण डिप्रेशन की दवाइयां थीं। जी हां, निमृत डिप्रेशन और एंग्जाइटी इश्यूज से जूझ रही हैं। आपको शायद चुलबुली सी दिखने वाली निमृत को देख के पता ना चले, लेकिन पिछले 1 साल से उनका इलाज चल रहा है और डिप्रेशन  की दवाएं लेने की वजह से ही निमृत का वजन बढ़ने लगा था, जिसके चलते उन्हें दवाएं बीच में ही छोड़नी पड़ी। सुन के शायद आपको अजीब लगा होगा, लेकिन ये सच है कि डिप्रेशन  संबंधी दवाएं खाने से वजन बढ़ सकता है। आईए जानते हैं इसके बारे में... 

आखिर क्यों बढ़ता है मनोरोग संबंधी दवाओं से वजन

डिप्रेशन की समस्या से ग्रस्त लोगों को एंटीडिप्रेजेंट दवाएं दी जाती हैं। इनमें कई ऐसे तत्व होते हें, जो व्यक्ति का वजन बढा देते हैं। एपिलेप्सी, नर्वस डिसॉर्डर जैसे मानसिक रोगों के लिए मूड स्टैब्लाइजर का काम करने वाली कई दवाएं समय के साथ व्यक्ति का वजन बढा सकती हैं। दरअसल हमारे ब्रेन  से निकलने वाले सेरोटोनिन और डोपामाइन हॉर्मोन के असंतुलन की वजह से ज्य़ादातर मनोरोग संबंधी समस्याएं होती हैं। इससे कई बार व्यक्ति उग्र व्यवहार करने लगता है। ऐसे में उसके व्यवहार को नियंत्रित करने के लिए उसे एंटीसाइकोटिक मेडिसिन देना जरूरी होता है।

 

इन दवाओं में कुछ ऐसे केमिकल्स होते हैं, जो शरीर और ब्रेन को तनाव मुक्त कर देते हैं। इससे इन दवाओं का सेवन करने वाले व्यक्ति को ज्य़ादा नींद आने लगती है और उसका वजन बढने लगता है। ऐसे मरीजों को नियमित रूप से अपने डॉक्टर से सलाह लेते रहना चाहिए। इन दवाओं की वजह से  दिमाग के उस हिस्से की कार्यप्रणाली बिगड़ जाती है, जो भूख को कंट्रोल करता है। इसलिए ऐसी दवाओं के नियमित सेवन से व्यक्ति को ज्य़ादा भूख लग सकती है।

वहीं अगर बात करें निमृत की तो वजन बढ़ने के कारण उन्होनें मेडिकेशन बीच में ही छोड़ दी और अब वो एक्सरसाइज और योगा के जरिए खुद के डिप्रेशन पर काबू पा रही हैं। लेकिन अगर आप भी मनोरोग संबंधी दवाएं ले रही हैं तो डॉक्टर से परामर्श लें, ऐसे दवाएं ना छोड़े, इससे आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है।

Content Editor

Charanjeet Kaur