दुनिया की सबसे अनोखी 'गुलाबी झील', टूरिस्ट की लगी रहती है भीड़

punjabkesari.in Tuesday, Sep 08, 2020 - 04:41 PM (IST)

दुनिया में ऐसी कई अजीबो-गरीब चीजें हैं, जिसे देखकर हर कोई हैरान हो जाता है। अपनी अनोखी और अलग खासियत के कारण ऐसी जगहों के देखने के लिए लोग भी दूर-दूर से आते हैं। दुनिया के ऐसे ही अजूबों में से एक हैं ऑस्ट्रेलिया की हिलर लेक। इस झील का रंग पिंक होने के कारण इसे 'गुलाबी झील' भी कहा जाता है।

 
Pink Lake in Australia

The Pink Lake Hillier in Australia looks gorgeous!

Posted by Be There on Saturday, May 12, 2018

 

आइए जानते हैं इस झील के रहस्मयी राज और खासियत के बारे में।

दुनियाभर में मशहूर ऑस्ट्रेलिया की 'गुलाबी झील'

ऑस्ट्रेलिया की यह खूबसूरत गुलाबी झील अपनी खासियत के कारण टूरिस्ट को अपनी ओर खींच लाती है। यह गुलाबी झील पूरी दुनिया में अपने गुलाबी रंग के पानी को लेकर मशहूर है। वैसे तो यह झील अन्य झीलों के मुकाबले सबसे छोटी है लेकिन फिर भी इसे देखने और यहां स्विमिंग करने के लिए टूरिस्ट दूर-दूर से आते हैं। 600 मीटर तक फैली इस झील के चारों तरफ पेपरबार्क और यूकेलिप्‍टस के पेड़ लगे हुए हैं।

इसलिए गुलाबी है झील का पानी

इस झील का रंग गुलाबी होने के पीछे एक बड़ी वजह है एल्‍गी और बैक्‍टीरिया। आमतौर पर एल्‍गी और बैक्‍टीरिया इंसानों या अन्‍य जीवों के लिए भी नुकसानदायक होते हैं लेकिन इसके बावजूद ये बैक्‍टीरिया किसी को नुकसान नहीं पहुंचाते। इसके अलावा डेड सी की ही तरह इस झील में भी नमक की क्‍वांटिटी बहुत ज्‍यादा है। इस वजह से ये एक सलाइन लेक है।

गर्मियों में लग जाती है टूरिस्ट की भीड़

अब आप सोच रहे होंगे कि क्‍या यह झील तैराकी के लिए सुरक्षित है। आपको बता दें कि आप यहां बेफ्रिक होकर तैराकी कर सकते हैं। इस झील में डुबकी लगाने और तैराकी करने के लिए टूरिस्टों की भीड़ लगी रहती है। अगर आप भी गर्मियों में कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो इस झील में डुबकी लगाने का आइडिया बिल्कुल परफेक्ट है।


Content Writer

Anjali Rajput