सैयामी खेर बनीं पहली भारतीय महिला अभिनेता जिन्होंने पूरा किया आइरनमैन ट्रायथलॉन

punjabkesari.in Saturday, Sep 21, 2024 - 10:44 AM (IST)

नारी डेस्क: बॉलीवुड अभिनेत्री सैयामी खेर ने जर्मनी में आइरनमैन 70.3 ट्रायथलॉन पूरा करके एक नया मील का पत्थर स्थापित किया है। वह पहली भारतीय महिला अभिनेता हैं जिन्होंने इस चुनौतीपूर्ण प्रतियोगिता में भाग लिया और इसे सफलतापूर्वक पूरा किया। इस इवेंट में 1.9 किमी तैराकी, 90 किमी साइकिलिंग, और 21.1 किमी दौड़ शामिल थी।

आइरनमैन 70.3 एक कठिन चुनौती

आइरनमैन 70.3, जिसे आधा आइरनमैन भी कहा जाता है, विश्व के सबसे कठिन सहनशक्ति प्रतियोगिताओं में से एक माना जाता है। खेर ने इस कठिन रेस को पार करते हुए अपनी व्यक्तिगत और पेशेवर उपलब्धियों में एक और सफलता जोड़ी। 

PunjabKesari

सैयामी खेर का अनुभव

इस यात्रा को लेकर सैयामी ने कहा, "आइरनमैन 70.3 की फिनिश लाइन पार करना और वह मेडल पाना मेरे जीवन के सबसे गर्वित क्षणों में से एक है। यह मेरे बकेट लिस्ट में हमेशा से था, और मुझे खुशी है कि मैंने इसे अंततः किया!" उन्होंने आगे बताया कि 12 से 14 घंटे की शूटिंग के साथ आइरनमैन के लिए प्रशिक्षण लेना कितना कठिन था। 

संघर्ष और प्रेरणा

सैयामी ने इस यात्रा में आए कई संघर्षों का उल्लेख किया, जैसे कि मिस्ड फ्लाइट और खोए हुए सामान। उन्होंने दृढ़ता के महत्व पर जोर देते हुए कहा, "यह दौड़ मेरे लिए रास्ता खोने और अंततः अपने रास्ते को खोजने का सफर रही। इसने मुझे यह दिखाया कि अगर आप किसी चीज़ के लिए ठान लें, तो कोई भी आपको रोक नहीं सकता। 

PunjabKesari

बर्लिन में दिखाया जलवा

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस रेस को पूरा करने के बाद सैयामी ने इंटरव्यू में कहा, ''आयरनमैन 70.3 की फिनिश लाइन को पार करना और वह पदक हासिल करना मेरे जीवन के सबसे गौरवपूर्ण क्षणों में से एक है। यह हमेशा से मेरी बकेट लिस्ट में रहा है और मैं बहुत खुश हूं कि मैंने आखिरकार यह कर दिखाया। एक आयरनमैन के लिए 12 से 14 घंटे की शूटिंग करना कठिन था। मैंने इसे पूरा किया। यह दौड़ अपना रास्ता खोने और अपना रास्ता खोजने के बारे में रही है। मैं बहुत खुश हूं कि मैंने इसे पूरा किया, न कि केवल खत्म होने के लिए बल्कि इसने मुझे यहां तक पहुंचाया। मैं इस पल को हमेशा अपने साथ रखूंगी।''

क्या है आयरनमैन 70.3

जर्मनी की राजधानी बर्लिन से एक मील की दूरी पर ब्रैंडेनबर्ग वन से सटा एक छोटा सा शहर है एर्कनर, जहां ट्रायथलॉन आयोजित की जाती है। इसका नाम है आयरनमैन 70.3 एर्कनेर। इस रेस में 70.3 का मतलब है दौड़ में तय की गई कुल दूरी (113.0 किमी) है, जिसमें 1.2 मील (1.9 किमी) की तैराकी, 56 मील (90 किमी) की साइकिलिंग और 13.1 मील (21.1 किमी) का दौड़ शामिल है। 

पेशेवर रूप से, सैयामी को हाल ही में "घूमर" में अभिषेक बच्चन और अंगद बेदी के साथ देखा गया। इसके अलावा, उन्होंने "शर्माजी की बेटी" में साक्षी तंवर, दिव्या दत्ता के साथ भी अभिनय किया। सैयामी खेर की यह उपलब्धि न केवल उनके लिए बल्कि भारतीय महिलाओं के लिए प्रेरणा का स्रोत है, जो यह दिखाती है कि मेहनत और दृढ़ता से किसी भी लक्ष्य को हासिल किया जा सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Priya Yadav

Related News

static