Mother's Day Special: सब का ख्याल रखने वाली मां की Good Health के लिए ये टिप्स आएंगे काम

punjabkesari.in Thursday, May 11, 2023 - 06:33 PM (IST)

मां घर के हर सदस्य का ध्यान रखती हैं, लेकिन जब बात उनकी खुद की सेहत की आती है तो कई बार उसे इग्नोर कर देती हैं। ये आदत ज्यादतर मांओं की होती है। ऐसा उनकी आदत में शुमार हो जाए तो बढ़ती उम्र के साथ हेल्थ से जुड़ी परेशानियां भी बढ़ती  जाती हैं। इस International Mother's Day पर खास मांओं के लिए हम लाए हैं हेल्छ से जुड़े कुछ टिप्स ताकि वे हमेशा स्वस्थ रहें...

पर्याप्त नींद लेना

महिलाएं अक्सर अपनी पारिवारिक जिम्मेदारियों के कारण इतनी ज्यादा व्यस्त हो जाती हैं कि वे ठीक से नींद भी नहीं ले पातीं। इसका सीधा असर सीधे उनकी सेहत पर पड़ता है। नींद की कमी से क्या-क्या नुकसान होते हैं, यह सभी जानते हैं, ऐसे में कोशिश करें कि चाहे जो भी हो पर्याप्त नींद जरूर लें।

खान-पान

खाने को लेकर अक्सर महिलाएं लापरवाही करती हैं। परिवार की तो हर छोटी-बड़ी फूड डिमांड का वह ध्यान रखती हैं, लेकिन अक्सर न तो खुद समय पर खाना खाती हैं और न ही प्रॉपर डाइट करती हैं। बच्चों का बचा हुआ खाना खा लेना भी उनके शरीर को कितना नुकसान पहुंचा सकता है, यह भी वे नहीं सोचतीं। ध्यान रहे कि प्रॉपर और सही डाइट हो तभी शरीर को फिट रखा जा सकता है। ऐसे में अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखें।

एक्सरसाइज

अक्सर देखा जाता है कि पति और बच्चे तो जिम जॉइन कर लेते हैं, लेकिन महिलाएं घर के काम में ही फंसी रह जाती हैं, जो उन्हें एक्सरसाइज करने का बिल्कुल भी समय नहीं देता। ऐसा होना उनके लिए अच्छा नहीं है। महिलाओं को चाहिए कि वे अपने लिए समय निकालें। जिम न भी जा पाएं तो योग या फिर सुबह-शाम घूमने जरूर जाएं।

रेग्युलर चेकअप

व्यायाम के साथ ही रेग्युलर चेकअप करवाने की भी आदत डालें। हम ऐसे समय में जी रहे हैं जब यंगस्टर्स भी गंभीर बीमारी की चपेट में आ जाते हैं, ऐसे में यह न सोचें कि आपको कुछ नहीं हो सकता। समय-समय पर चेकअप जरूर करवाएं ताकि चाहे बीपी हो या शुगर हर बीमारी शुरुआती स्टेज में पकड़ में आ जाए जिससे उसे बढ़ने से रोका जा सके।

स्ट्रेस ना लें

वैसे माना जाता है कि महिलाएं स्ट्रेस को अच्छे से मैनेज कर लेती हैं, लेकिन इसका उनकी शरीर पर कितना बुरा प्रभाव पड़ता है यह बढ़ती उम्र में पता चलता है। चीजों को ठीक से करने से लेकर हर जिम्मेदारी उन पर नया स्ट्रेस लेकर आती है। जरूरत है इस स्ट्रेस को मैनेज करने की। जिम्मेदारियों को पति और परिवार के अन्य सदस्यों के साथ बांटे। बच्चों को भी काम करना सिखाएं ताकि वे पूरी तरह आप पर निर्भर न हों, यह आपको खुद के लिए समय निकालने का मौका देगा। स्ट्रेस को मैनेज करने के लिए योग का भी सहारा लिया जा सकता है जो चित्त शांति में मदद करेगा।

Content Editor

Charanjeet Kaur