दुनिया का पहला Headphone जो करता है हवा को शुद्ध, कीमत जान के खा जाएंगे चक्कर

punjabkesari.in Sunday, Dec 11, 2022 - 07:24 PM (IST)

बढ़ते प्रदूषण के चलते भारत में प्यूरिफायर का ट्रेंड काफी तेजी से बढ़ गया है। कंपनियां अलग-अलग तरह के प्यूरिफायर की पेशकश करने लगी हैं। इसी बीच प्रीमियम रेंज के प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनी 'डायसन' (Dyson) एक ऐसा अनोखा प्यूरिफायर लाई है जिसकी कल्पना शायद ही किसी ने की होगी। दरअसल डायसन ने दुनिया का पहला पहनने योग्य एयर प्यूरिफायर लॉन्च किया है, जिसे ओवर-ईयर हेडफोन के साथ फिट किया गया है। डायसन ज़ोन नॉइ़ज कैंसलिंग, हाई फिडेलिटी ओवर-ईयर हेडफोन का एक सेट है जो एक साथ कानों को इमर्सिव साउंड और नाक मुंह में शुद्ध हवा का प्रवाह प्रदान करता है। मास्क जैसे ब्रिज के साथ ये अपनी तरह का अनूठा वियरेबल डिवाइस है, जो हेडफोन के दोनों कप को आपस में जोड़ता है।

ऐसे करता है ये एयर प्यूरिफायर काम 

डायसन ज़ोन का हर कान के कप में कम्प्रेसर डुअल लेयर फिल्टर के माध्यम से हवा खींचता है और नॉन कॉन्टैक्ट वाइज़र के माध्यम से पहनने वाले की नाक और मुंह में शुद्ध  हवा की दो स्ट्रीम को प्रोजेक्ट करता है। वाइज़र पर फिट हुए रिटर्न ये सुनिश्चित  करते हैं कि शुद्ध हवा नाक और मुंह के पास रखी जाए और बाहरी क्रॉसवाइंड द्वारा जितना संभव हो उतना कम पतला होता है।

एक्टिव नॉइस कैंसेलेशन (ANC) के साथ हेडफोन में रिच और इमर्सिव ऑडियो देने का दावा किया जा रहा है। डायसन का कहना है कि हेडफोन क्षेत्र में टॉप परफॉर्मर की तुलना में 50 घंटे तक की ऑडियो बैटरी लाइफ प्रदान करते हैं। लेकिन अगर आप एयर प्यूरिफायर का भी इस्तेमाल करते हैं तो यह समय करीब चार घंटे तक कम हो जाता है। यदि आप इसे चालू करते हैं तो कंपनी का कहना है कि फिल्टरेशन सिस्टम 99 % कण प्रदूषण को पकड़ सकती है और स्मार्टफोन ऐप का इस्तेमाल करके वायु गुणवत्ता के आधार पर इसे अनुकूलित किया जा सकता है।

कीमत जान कर उड़ जाएंगे होश

भारत में इसकी उपलब्धता को लेकर कोई जानकारी तो नहीं है लेकिन एयर फ्यूरीफायर की डिलीवरी जनवरी 2023 से शुरु होगी और इसकी कीमत 949 डॉलर यानि 78,000 रुपये से शुरु होती है।

Content Editor

Charanjeet Kaur