कॉन्स्टिपेशन,यूट्रस इंफेक्शन और एसिडिटी...Pregnancy में लाख दुखों की दवा है नारियल पानी!

punjabkesari.in Saturday, Apr 22, 2023 - 01:36 PM (IST)

प्रेगनेंसी में नारियल पानी बहुत फायदेमंद होता है। ये विटामिन और मिनरल्स से भरपूर है जो आपके स्वास्थय के लिए बहुत अच्छा है। इसके अलावा इसमें क्लोराइड इलेक्ट्रोलाइट भी मौजूद हैं जो प्रेग्नेंसी में होने वाली कई तरह की समस्याओं से राहत पाने में मदद करते हैं। अगर आपको सुबह उठकर आलस रहता है या फिर मॉर्निंग सिकनेस से परेशान रहती हैं तो आप नारियल पानी पी सकती हैं। बच्चे को विकास के लिए भी नारियल पानी बहुत फायदेमंद है, इससे शरीर में पानी की कमी भी दूर होती है। आइए जानते हैं इसे पीने के कई फायदे...

कब्ज से मिलती है राहत

नारियल पानी पीने से प्रेग्नेंसी में होने वाली कब्ज की समस्या दूर हो जाती है। अक्सर प्रेग्नेंसी के दौरान पाचनतंत्र कमजोर हो जाता है और महिलाओं को कॉन्स्टिपेशन की समस्या होने लगती हैं। अगर आप रोजाना नारियल पानी पीती हैं कब्ज से हो राहत मिलेगी ही, साथ में पाचन तंत्र भी मजबूत होगा।

थकान होती है दूर

सुबह अठकर आलस और थकान महसूस करते हैं तो आपको सुबह एक नारियल पानी पीना चाहिए। इससे शरीर में एनर्जी आती है और थकान दूर होती है।

इम्यूनिटी को बनाए मजबूत

प्रेगनेंसी में इम्यूनिटी काफी कमजोर हो जाती है। ऐसे में इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है। कई बार यूटाआई या यूट्रस से जुड़े इंफेक्शन होने का खतरा रहता है। नारियल पानी पीने से आप इन संक्रमणों से बच सकते हैं और इससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनती है।

बच्चे के विकास में मदद

प्रेगनेंसी में थर्ड ट्राईमिस्टर के दौरान बच्चे का विकास तेजी से हो रहा होता है और ऐसे वक्त में नारियल पानी पीना आपके लिए लाभदायक है। इससे मां के शरीर में पोषक तत्व पहुंचते हैं जो बच्चे के विकास में मदद करते हैं। नारियल पानी पीने से बच्चे का सही विकास होता है। कोशिश करें फ्रेश नारियल पानी ही पिएं।

एसिडिटी को दूर करें

प्रेगनेंसी में अक्सर महिलाओं को एसिडिटी की समस्या होती है। उल्टी और जी मिचलाने की समस्या भी महसूस होती है। ऐसे में आप रोज सुबह उठकर नारियल पानी पीते हैं तो इन समस्याओं से राहत मिलेगी। नारियल पानी की तासीर ठंडी होती है इसलिए गर्मियों में आपको नारियल पानी जरूर पीना चाहिए इसके सेवन से उल्टी, गैस बनना, बुखार आने जैसी समस्याएं दूर रहती हैं और किडनी भी स्वस्थ रहती है। नारियल पानी पीने से डिहाइड्रेशन की समस्या भी कम होती है।

Content Editor

Charanjeet Kaur