इस तरह रखेंगे चमड़े के जूते तो कभी नहीं होंगे खराब

punjabkesari.in Monday, May 01, 2017 - 04:56 PM (IST)

पंजाब केसरी (इंटीरियर डैकोरेशन) : चमड़े के जूते काफी महंगे होते हैं। ज्यादातर पुरूष 'लैदर शू' पहनना ही पसंद करते हैं लेकिन इनको सही ढंग से रखने की बहुत जरूरत होती है। धूल-मिट्टी और गलत पॉलिश की वजह से असली 'लैदर' के जूते सिंपल लगने लगते हैं और उनका रौब खत्म हो जाता है। आइए जानिए किन तरीकों से चमड़े के जूतों की देखभाल की जाए।


सही पॉलिश
जूतों को पॉलिश करने के लिए ज्यादातर पुरूष लिक्विड पॉलिश का इस्तेमाल करते हैं लेकिन चमड़े के जूतों पर यह पॉलिश करने से वह खराब हो जाते हैं इसलिए 'लैदर शूज' पर हमेशा वैक्स बेस पॉलिश ही करें।

पानी और धूल 
बारिश के दिनों में चमड़े के जूतों को पानी और धूल-मिट्टी से बचाने के लिए जूतों पर अलसी के तेल की कोटिंग करें। इससे 'लैदर वाटरप्रूफ' हो जाता है और पानी जूतों के बीच में नहीं जाता। इसके अलावा जूते उतारने के बाद उन्हें हमेशा 'शू-रैक' में ही रखें। जहां जूतों पर मिट्टी और सूरज की रोशनी न पड़े। 

शेप बनाएं
जूतों की 'शेप' बनाकर रखने से वह जल्दी खराब नहीं होते। इसके लिए जब भी जूतों को उतारें उन्हें 'बॉक्स' में रखें और 'शू-ट्री' का इस्तेमाल करें। 'शू-ट्री' पैर के पंजों की तरह होने के कारण इससे जूतों की शेप बनी रहती है। इसके अलावा एक गत्ते के टुकड़े को मोड़ कर भी जूतों में रख सकते हैं।

खाली डिब्बा
जूतों के डिब्बे को कभी फैंकना नहीं चाहिए। हर रोज जूतों का इस्तेमाल करने के बाद उन्हें डिब्बे में संभाल कर रख दें। इससे जूतों पर कोई दबाव नहीं पड़ेगा और वे काफी समय तक नए रहेंगे

जूते उतारना
जूतों को ज्यादा समय तक नए रखने के लिए उन्हें सही ढंग से उतारना भी बहुत जरूरी है। कई लोग बिना फीते खोले ऐसे ही जूतों को उतार देते हैं जिससे उनकी 'शेप' खराब हो सकती है और उस पर निशान पड़ जाते हैं। ऐसे में हमेशा जूतों को आराम से उतारें। 
 

Punjab Kesari