आज ही छोड़ दें टालमटोल की आदत, सेहत पर डालती है गहरा असर

punjabkesari.in Friday, Aug 19, 2022 - 12:05 PM (IST)

क्या आपने कभी किसी काम को टालने के बाद अपने आप को भला-बुरा कहा है? हो सकता है कि आप अपने किसी मित्र के लिए कुछ लिख रहे हों, या स्कूल या काम के लिए एक बड़ी रिपोर्ट लिख रहे हों, और इससे बचने की पूरी कोशिश कर रहे हों, यह जानते हुए भी कि आपको यह करना ही पड़ेगा। वास्तव में, यह सबसे बुरी चीजों में से एक है जो आप कर सकते हैं। एक शोध में पता चला है कि टालमटोल की आदत कई तरह की समस्याओं से जुड़ी हुई है। 

 

अध्ययन में यह बात आई सामने 

किसी काम को टालना आलस्य या खराब समय प्रबंधन का परिणाम नहीं है। वैज्ञानिक अध्ययनों से पता चलता है कि शिथिलता खराब मूड प्रबंधन के कारण होती है। अगर किसी को कोई काम पसंद नहीं है तो उसे करने में टालमटोल करना तो समझ में आता है, लेकिन यदि केवल कार्य के बारे में सोचना आपको चिंतित करता है या आपके अंतर्मन को परेशान करता है, तो आपके इसे टालने की अधिक संभावना होती। शोध में पाया गया है कि मस्तिष्क के क्षेत्र खतरे का पता लगाने और भावनाओं के नियमन से जुड़े हुए हैं, जो टालमटोल करने वाले और ऐसा न करने वाले लोगों में अलग-अलग होते हैं।

PunjabKesari
कम आत्मसम्मान वाले लोगों की होती है ये आदत

जब हम कोई अप्रिय कार्य करने से बचते हैं, तो हम उससे जुड़ी नकारात्मक भावनाओं से भी बचते हैं। यह हमारे लिए फायदेमंद है और हमें अपने मूड को ठीक करने के लिए टालमटोल करने की अनुमति देता है। शोध के मुताबिक  कम आत्मसम्मान वाले लोगों में पूर्ण गुणवत्तापूर्वक काम करने वालों के मुकाबले किसी काम को टालने की संभावना अधिक होती है क्योंकि काम को सही ढंग से पूरा करने वाले जानते हैं कि उन्हें दूसरों द्वारा कठोर रूप से आंका जाएगा। टाल मटोल करने की आदत आगे जाकर भावनाओं को प्रबंधित करने में बाधक हो सकती है।

PunjabKesari

किसी काम को टालना कैसे हानिकारक है?

अन्य शोध से पता चलता है कि कर्मचारी औसतन अपने कार्यदिवस का लगभग एक चौथाई हिस्सा टालमटोल में बिताते हैं, और इसके बदतर परिणाम होते हैं। 22,000 से अधिक कर्मचारियों के एक अमेरिकी सर्वेक्षण में, प्रतिभागियों ने कहा कि लगातार टालमटोल करने की उनकी आदत के कारण उनकी वार्षिक आय कम थी और नौकरी की निश्चितता भी कम थी। आलस, शिथिलता, टालमटोल या विलंब गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं से भी संबंधित है। विलंब करने की प्रवृत्ति खराब मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी हुई है, जिसमें उच्च स्तर के अवसाद और चिंता शामिल हैं।

PunjabKesari

700 से अधिक लोगों का किया गया अध्ययन 

कई अध्ययनों में, पाया है कि जो लोग नियमित रूप से विलंब करते हैं, वे सिरदर्द, फ्लू और सर्दी, और पाचन संबंधी समस्याओं जैसी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से अधिक परेशान रहते हैं। वे उच्च स्तर के तनाव और नींद की खराब गुणवत्ता का भी अनुभव करते हैं। ऐसे लोगों की स्वस्थ जीवन शैली अपनाने की संभावना कम थी, जैसे कि स्वस्थ आहार खाना और नियमित रूप से व्यायाम करना। 700 से अधिक लोगों के एक अध्ययन में, पाया कि अन्य व्यक्तित्व लक्षणों और जनसांख्यिकी के हिसाब से टालमटोल की आदत से ग्रस्त लोगों में खराब हृदय स्वास्थ्य का 63% अधिक जोखिम था।

PunjabKesari
टालमटोल को कैसे रोकें

विलंब न करना सीखने से आपकी सभी समस्याओं का समाधान नहीं होने वाला है। लेकिन अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने के बेहतर तरीके खोजना आपके मानसिक स्वास्थ्य और भलाई में सुधार का मार्ग हो सकता है। एक महत्वपूर्ण पहला कदम है अपने परिवेश का प्रबंधन करना और आप किसी कार्य को कितना महत्व देते हैं। कई साक्ष्य-आधारित रणनीतियाँ हैं जो आपको इस दिशा में मदद कर सकती हैं, और आपके कार्यों को व्यवस्थित कर सकती हैं ताकि वे आपको कम चिंतित करें और आप अधिक सार्थक महसूस कर सकें। उदाहरण के लिए, अपने आप को याद दिलाएं कि फलां कार्य आपके लिए महत्वपूर्ण और मूल्यवान क्यों है, इससे आप उस काम के प्रति अपनी सकारात्मक भावनाओं को बढ़ा सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static