आ गया बिग फैट इंडियन वेडिंग का सीजन! व्यापारियों को महीनों से पड़ी मंदी खत्म होने की उम्मीद

punjabkesari.in Wednesday, Oct 25, 2023 - 01:25 PM (IST)

जैसे- जैसे सर्दियां नजदीक आ रही हैं, भारत में  ग्रेट इंडियन वेडिंग का बोल- बाला शुरू हो जाता है। ज्यादातर भारतीय शादियां बहुत ही भव्य होती हैं और इस बार ये  पहले से कहीं ज्यादा भव्य होने जा रही है। ये हम नहीं कह रहे हैं बल्कि कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (Confederation of All India Traders) का कहना है। उनके आंकड़ों के अनुसार, 23 नवंबर से 15 दिसंबर के बीच लगभग 35 लाख शादियां होने की उम्मीद है। इसका अनुमान है कि शादी से संबंधित खरीदारी पर खर्च करने से देश की अर्थव्यवस्था में ₹4.25 लाख करोड़ का फायदा होगा। 

सीएआईटी (CAIT)  के Secretary General प्रवीण खंडेलवाल ने इस बारे में बात करते हुए कहा कि हर शादी का खर्च लगभग ₹3 लाख से शुरू होने की उम्मीद है और ₹1 करोड़ तक भी जा सकता है। वो बोलते हैं “हमारा अनुमान है कि लगभग 6 लाख शादियों में प्रत्येक पर 3 लाख रुपये का अनुमानित खर्च होगा। लगभग 10 लाख शादियों में प्रति शादी लगभग 6 लाख रुपये का खर्च आएगा। लगभग 12 लाख शादियों में प्रति शादी लगभग ₹10 लाख खर्च होंगे, और हमें उम्मीद है कि लगभग 6 लाख शादियों में प्रत्येक पर ₹25 लाख का खर्च आएगा। ''


व्यापार में होगी बढ़ोतरी

शादी के इस सीजन व्यापारियों को उम्मीद है कि दिल्ली क्षेत्र में ही लगभग 3.5 लाख शादियाँ होंगी। इसमें कहा गया है कि शादियों में कई जरूरी चीजें बिकने की उम्मीद है। इसमें कपड़े, जूते, मिठाई, क्रॉकरी, सूखे मेवे, सजावट के सामान और बिजली और इलेक्ट्रॉनिक सामान शामिल हैं। इवेंट उद्योग, जिसमें खानपान सेवाएँ, यात्रा सेवाएँ, वीडियोग्राफर और डीजे शामिल हैं, शादी के सीज़न में अच्छे व्यापार की उम्मीद की जा रही है। मुद्रास्फीति के दबाव से भरी कई तिमाहियों का सामना करने वाली उपभोक्ता उत्पाद और सेवा कंपनियां अगले 2-3 महीनों में विवेकाधीन खर्च में सुधार की उम्मीद कर रही हैं।

वहीं  wedding venues सहित दूसरी शादी वाली  सेवाएं देने वाले  विकास गुटगुटिया जो एफएनपी वेडिंग्स एंड फर्न्स एन पेटल्स के संस्थापक और एमडी का कहना है कि   “हम इस सीज़न में शादी से संबंधित services  की मांगों में बढ़ोतरी देख रहे  हैं। शादियां किसी भी परिवार के लिए खास और भावनात्मक पल होता है तो जो व्यक्ति अपने बजट को ज्यादा बढ़ाने के लिए प्रेरित करती हैं। महंगाई  का भी इसपर कोई असर नहीं पड़ता है।


ज्वेलरी की ब्रिकी में भी आई बढ़ोतरी

वहीं गहनों बेचने वाली कंपनियां को भी इस शादी के सीजन में जोरदार बिक्री की उम्मीद है। इस महीने की शुरुआत में बीएसई फाइलिंग में, कल्याण ज्वैलर्स ने कहा, “हम अपने सभी प्रमुख बाजारों में ग्राहकों की संख्या में  मजबूत  देखकर प्रोत्साहित हैं और देश भर में आगामी त्योहार और शादी के सीजन के लिए नए संग्रह और अभियानों के साथ तैयार हो रहे हैं। ”

वहीं हिंदवेयर होम इनोवेशन लिमिटेड के सीईओ सलिल कपूर ने बताया , “शादी का सीजन हमेशा बिक्री को  बढ़ावा देता है क्योंकि यह आमतौर पर साल की दूसरी छमाही में त्योहारी सीजन के करीब आता है। हर तरह के  उपकरण और घरेलू उत्पादों की बिक्री में बढ़ोतरी देखी जा रही है।''

Content Editor

Charanjeet Kaur