Amazing! झील पर बसे इस गांव में पानी पर तैरते हैं रेस्त्रां, घर और दुकानें

punjabkesari.in Wednesday, Aug 01, 2018 - 05:08 PM (IST)

दुनिया में ऐसे बहुत से फ्लोटिंग रेस्टोरेंट हैं, जो हर किसी का मन मौह लेते हैं। मगर आ जा हम आपको दुनिया के सबसे खूबसूरत फ्लोटिंग गांव के बारे में बताने जा रहे हैं। जी हां, इस अनोखे गांव में रेस्त्रां, घर और दुकानें सबकुछ पानी के ऊपर तैरता है। दरअसल, इस खूबसूरत गांव को लोगों ने इसलिए बनाया था ताकि उन लोगों को गुलामी न करना पड़ा। मगर अब इस गांव को देखने के लिए टूरिस्ट दूर-दूर से आ रहे हैं।

पश्चिमी अफ्रीका के बेनिन में गेनवी नाम के इस अनोखे गांव 20 हजार की लोगों की आबादी है। नोकोऊ लेक पर बने इस गांव में ज्यादातर लोग झील के बीचों-बीच रहते हैं। झील पर बसा यह दुनाया का सबसे बड़ा गांव हैं, जिसे देखने के लिए टूरिस्ट भी दूर-दूर से आ रहे हैं।

तोफिनु समुदाय के लोगों ने खुद की सुरक्षा के लिए यहां बसने का फैसला किया। फोन नाम की जनजाति इन लोगों को अपना गुलाम बनाना चाहती थी लेकिन धार्मिक कारणों से वह पानी में प्रवेश नहीं कर सकते थे। इसलिए उन्होंने तोफिनु समुदाय के लोगों को गुलाम नहीं बनाया। इसके बाद तोफिनु समुदाय ने यही पर एक गांव बना लिया।


इस गांव में घर, दुकानें और रेस्त्रां सबकुछ ऐसी लकड़ी का बना हुआ है, जोकि झील के ऊपर आसानी से तैरती है। इस झील के ऊपर फ्लोटिंग बाजार भी लगाया जाता है। हालांकि इन लोगों के पास जमीन का एक टुकड़ा भी हैं, जोकि इन्होंने खुद तैयार किया है लेकिन उसपर इस गांव के लोगों ने बच्चों के लिए स्कूल बनाया है।

वेनिस ऑफ अफ्रीका के नाम से भी पहचाने जाने वाले इस गांव में लोग मछली पालन करते हैं। गेनवी को 1996 में यूनेस्को ने वर्ल्ड हेरिटेज लिस्ट में शामिल किया था। यहां लेक की सैर करने के लिए नावों को किराए पर दिया जाता है। अपने अनोखे कल्चर के कारण यह गांव काफी प्रसिद्ध हुआ और एक पॉप्युलर टूरिस्ट प्लेस के तौर पर जाना गया।


Content Writer

Anjali Rajput