200 साल से नांव पर तैर रहा ये पोस्ट ऑफिस, दूर-दूर से देखने आते हैं लोग

punjabkesari.in Saturday, Nov 12, 2022 - 12:13 PM (IST)

यह बात तो सभी जानते हैं की भारत में सबसे ज्यादा पोस्ट ऑफिस हैं, लेकिन शयाद दी आपको ये बात पता होगी की भारत में दुनिया का पहला फ्लोटिंग पोस्ट ऑफिस भी है। जी हां, बिल्कुल सही सुनो आपने। यह पोस्ट ऑफिस धरती पर जन्नत कहे जाने वाले शहर श्रीनगर में है। हैरान हो गए ना आप भी। तो चलिए जानते है इस पोस्ट ऑफिस के बारे में कुछ खास बातें।

कहां पर है फ्लोटिंग पोस्ट ऑफिस

 पहले इस पोस्ट ऑफिस का नाम "नेहरू पार्क पोस्ट ऑफिस" था, लेकिन 2011 में इसका नाम "फ्लोटिंग पोस्ट ऑफिस" रख दिया गया। यह पोस्ट ऑफिस श्रीनगर के डल झील पर तैरती नज़र आती है। पहली नज़र में हो सकता है की यह आपको तैरती हुई नाव ही लगे। लेकिन जैसे ही आप इसके करीब पहुचेंगे तो आपको इडिंयन पोस्ट ऑफिस का ऑफिशियल लाल पीला लोगो देखने को मिलेगा और साथ ही फ्लोटिंग पोस्ट ऑफिस, डल लेक को बोर्ड लगा है। यह नाज़रा आपको डल लेक की नांव में बैठ कर बहुत ही अच्छा लेगेगा। आपको बता दें की इस पोस्ट ऑफिस से सारी सेवाएं उपल्बध हैं। 

200 साल पुराना है पोस्ट ऑफिस

यह पोस्ट ऑफिस ब्रिटिश काल 200 साल पुराना है और आज भी यहां इस्माइल नाम का एक पोस्टमैन रोज़ 100 से 150 लेटर पहुंचाता है। वहीं जैसे की श्रीनगर टूरिस्ट सॉपोट है, जब टूरिस्ट यहां आते हैं तो इस अनोखे पोस्ट ऑफिस में भी आते है सेल्फी लेने, तो उस वक्त काम थोड़ा मुश्किल हो जाता है। इस पोस्ट ऑफिस एक हाउसबोट में है उसमें दो कमरे हैं। एक कमरे में पोस्ट ऑफिस के तौर पर काम चलता है, वहीं दूसरा कमरा संग्रहालय है जिसमें भारत के भारतीय डाक का इतिहास से जुड़ी सामग्री है।  

अगर आप भी दुनिया के इस पहले अनोखे फ्लोटिंग पोस्ट ऑफिस को देखना श्रीनगर एक बार तो जरुर जाएं।

Content Editor

Charanjeet Kaur