Boutique कल्चर की शुरुआत करने वाली फैशन डिजाइनर रितु कुमार ने सिर्फ 50 हजार में शुरु किया था बिजनेस!

punjabkesari.in Friday, Mar 10, 2023 - 04:38 PM (IST)

आज महिलाएं हर क्षेत्र में नाम कमा रही हैं, फैशन इंडस्ट्री भी इसी में से एक है। आजकल पूरे देश में फीमले फैशन डिजाइनर्स का डंका बज रहा है, उन्हीं में से एक हैं रितु कुमार। एक वक्त में फैशन इंडस्ट्री पुरुष प्रधान क्षेत्र हुआ करता था, लेकिन  रितु ने अपने काबिलयत और क्रिएटिविटी के दम पर फैशन इंडस्ट्री में अपनी एक अलग पहचान बनाई। अब तो बॉलीवुड सेलेब्स क्या विदेश में भी लोग इनके फैशन सेंस के कायल हो गए हैं। ये कहना गलत नहीं होगा कि इन्होनें ने भारतीय संस्कृति के फैशन को इंटरनेशनल लेवल पर पहचान दिलाई है। आइए चलिए आज नजर डालते हैं रितु की इंस्पायरिंग जर्नी पर एक नजर...

PunjabKesari

50 हजार से की थी बिजनेस की शुरुआत

कोलकता के छोटे से शहर में रहने वाली रितु ने  यही से अपना बिजनेस  शुरु किया था। आपको जानकर हैरानी होगी कि मात्र 50 हजार रुपये से उन्होनें अपनी बिजनेस की नींव डाली। हाथों से किए जाने वाले ब्लॉक प्रिंटिंग तकनीक और दो टेबल्स से उन्होनें अपने काम की शुरुआत की थी। 70 के दशक में रितु ने रानीहाट की कशीदाकारी की खोज की, जिसे आजकल जरदोजी के नाम से जाना जाता है। वही रितु की साड़ियों के बाजार में आते ही महिलाओं ने इसे हाथों-हाथ खरीदा। रीतु ही हैं जिन्होनें मल्टीकलर कढ़ाई और प्रिंट्स की खोज की थी।

PunjabKesari

भारत में बुटीक कल्चर की शुरुआत करने वाली थी रितु  कुमार

60 और 70 के दशक में रितु ने बेहतरीन ब्राइडल वेअर और इवनिंग क्लोद्स दुनिया के सामने पेश किए जो कि उस वक्त में बड़ा ही यूनिक कॉन्सेप्ट था। इसके बाद रितु ही इसे इंटरनेशनल मार्केट तक लेकर गईं।  बहुत कम ही लोग इस बात को जानते हैं कि वो पहली महिला था जिन्होनें देश में 'रितु कुमार' के नाम से अपना बुटीक खोला। भारत के बाद लंदन, न्यूयॉर्क और पेरिस में भी उन्होनें अपनी कई ब्रांच खोली। इसलिए अगर आज आपको गली-गली में बुटीक देखने को मिलते हैं तो इसका पूरा श्रेय जाता है रितु को।

PunjabKesari

हर बॉलीवुड एक्ट्रेस की चाहत है रितु कुमार के कपड़े

आज डिजाइनर का जलवा ऐसा है कि सोनम, प्रियंका जैसी एक्ट्रेसेस उनके कपड़े पहनना पसंद करती हैं। रितु के रैंप वॉक में भी कृति सैनन, माधुरी दीक्षित नेने, दीपिका पादुकोण, ऐश्वर्या रॉय से लेकर विद्या बालन तक उनके लिए रैंप वॉक कर चुकी हैं। ये ही नहीं ब्रिटेन की राजकुमारी प्रिंसेस डायना तक रितु के बनाए हुए कपड़ों की फैन थीं , यही कारण है कि डिजाइनर का सिक्का देश में ही नहीं विदेशों में भी चलता है।

PunjabKesari

जानिए क्या है रितु कुमार के कपड़ों की खासियत

रितु के कपड़ों की सबसे खास बात ये ही कि वो मिडिल क्लास लोगों का भी ध्यान रखती हैं, जिससे लोग आसानी से उनके ब्रांड के कपड़े  कैरी कर सकते हैं। रितु के डिजाइन ट्रेडिशनल प्रिंटिंग और बुनाई के साथ नैचुरल फैब्रिक्स पर फोकस करते हैं, जिसमें वेस्टर्न टच भी देखने को मिलता है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static