कभी देखी हैं मोर की ये प्रजातियां? खूबसूरती ऐसी की फटी रह जाएंगी आंखें

punjabkesari.in Friday, Sep 15, 2023 - 03:38 PM (IST)

हम सब ने मोर कभी- न- कभी तो देखें होंगे। ये खूबसूरत पक्षी की मधुर आवाज और रंग- बिरंगे पंखों को देखकर बस मन खुश हो जाता है। बारिश के मौसम में इनका डांस तो इतना खूबसूरत होता है कि पूछो मत।। पर क्या आपको पता है की मोर की कई सारी प्रजातियां भी हैं। क्या आपने कभी छोटे पंखों वाला मोर देखा है, अगर नहीं तो चलिए हम आपको बताते हैं दुनिया के रंग- बिरंगे खूबसूरत मोर जो शायद आपने पहले नहीं देखे होंगे....

कांगो मोर

कांगो मोर खूबसूरत मोर प्रजातियों में से एक है जिसे अफ़्रीकी मोर के नाम से भी जाना जाता है। अफ्रीका में पाया जाने वाला यह पक्षी बाकी मोरों से थोड़ा अलग दिखता है, जहां सामान्य मोर के पंख बड़े होते हैं, वहीं कांगो मोर के पंख छोटे होते हैं।  अगर इस मोर की लंबाई की बात करें तो नर मोर की लंबाई 64 से 70 सेमी तक हो सकती है। वहीं मादा मोर की लंबाई 60 से 63 सेंटीमीटर होती है। कांगो मोर में नर मोर गहरे नीले रंग के साथ धात्विक हरे रंग के होते हैं और उनकी गर्दन पर लाल त्वचा होती है। उनके सिर पर कुछ सफेद रंग के बाल हैं जो मुकुट की तरह दिखते हैं।


बड़ा आर्गस (Great argus)

यह मोर की एक ऐसी प्रजाति है जो काफी बड़ी होती है और इनके पंख भी मोर की अन्य प्रजातियों से काफी अलग होते हैं। जहां अन्य मोर अपने पंख पीछे की ओर खोलते हैं, वहीं इस प्रजाति का मोर अपने पंख आगे की ओर खोलता है। ग्रेट आर्गस तीतर को अगर गोल्डन पीपल भी कहा जाए तो गलत नहीं होगा क्योंकि इनके शरीर का लगभग पूरा हिस्सा सुनहरे रंग का होता है। केवल इनके पैर गुलाबी रंग के हैं और इनकी गर्दन और चेहरे का हिस्सा नीले रंग का है। अगर इनकी लंबाई की बात करें तो इनकी लंबाई लगभग 63 से 79 इंच होती है। इतने लम्बे होने के कारण, उन्हें रहने के लिए पर्याप्त बड़ी जगह की आवश्यकता होती है। 

हरा मोर

जैसा कि उनके नाम से पता चलता है। हरे मोर लगभग 80 प्रतिशत हरे होते हैं। वे बिल्कुल भारतीय मोर की तरह दिखते हैं। फर्क सिर्फ रंग और प्रजाति का है. ये हरे मोर दक्षिण एशिया में पाए जाते हैं। अगर इनकी लंबाई की बात करें तो यह मोर लगभग 1 से 3 मीटर तक बढ़ सकता है। हरा मोर अपना घोंसला ज़मीन पर बनाता है और उसमें 3 से 6 अंडे देता है और उन अंडों की देखभाल करता है। उन्हें फल, सरीसृप और मेंढक खाना पसंद है। हरा मोर खतरनाक साँपों का भी शिकार कर सकता है जो मोर की अन्य प्रजातियाँ नहीं कर सकतीं।

ओसेलेटेड टर्की

टर्की सुनकर आप समझ गए होंगे कि यह पक्षी टर्की का है। इस प्रजाति के मोर को द पीकॉक ऑफ टर्की भी कहा जाता है , जैसा कि आप देख सकते हैं इसे ओसेलेटेड टर्की नाम दिया गया है। ये मोर बहुत रंग-बिरंगे होते हैं, जिसके कारण ये बहुत आकर्षक भी होते हैं। हालाँकि ओसेलेटेड टर्की अन्य मोरों की तुलना में आकार में छोटे होते हैं, लेकिन उनकी सुंदरता में कोई कमी नहीं होती है। इन्हें देखकर ऐसा लगता है मानो किसी ने इत्मीनान से बैठकर इन्हें सजाया हो। उनकी नीली गर्दन पर नारंगी रंग के छोटे-छोटे निशान हैं, जो बिल्कुल नारंगी मोतियों की तरह दिखते हैं। इस प्रजाति के नर और मादा दोनों पक्षियों में यह खासियत पाई जाती है।

मलायन मोर तीतर

मलायन पीकॉक तीतर को क्रेस्टेड मोर तीतर या मलेशियाई मोर तीतर भी कहा जाता है। बहुत से लोग ग्रे मोर तीतर और मलायन मोर तीतर के बीच भ्रमित हो जाते हैं, क्योंकि वे लगभग एक जैसे दिखते हैं। जहां ग्रे पीकॉक तीतर का रंग गहरा भूरा होता है, वहीं मलायन पीकॉक तीतर का रंग हल्का भूरा होता है और इसके पंखों पर नीले-हरे बर्फ के धब्बे होते हैं।

सफ़ेद मोर

अब बात करते हैं  White Peafowl की? क्या आप जानते हैं क्यों कहा जाता है? ये बात तो आप उन्हें देखकर समझ ही गए होंगे. इन खूबसूरत सफेद मोरों को कोई खुले पंखों के साथ देख ले तो शायद अपनी नजरें न हटा ले। भले ही इस मोर का किसी भी प्रकार का रंग नहीं होता है, लेकिन यह किसी भी रंग-बिरंगे मोर को कड़ी टक्कर दे सकता है। बहुत से लोग नहीं जानते कि सफेद मोर वास्तव में नीला मोर है जो आनुवंशिक उत्परिवर्तन के कारण सफेद होता है। वर्णक कोशिकाओं के स्थानांतरण के कारण इनका रंग ऊपर से नीचे तक सफ़ेद होता है।

Content Editor

Charanjeet Kaur