Dengue में प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए यह डाइट करें फॉलो, जल्दी होगी रिकवरी

punjabkesari.in Sunday, Nov 06, 2022 - 02:01 PM (IST)

डेंगू इन दिनों देश में तेजी से बढ़ रहा है। कई सारे मामले सामने आ रहे हैं। आपको बता दें की यह एक तरीके का फ्लू है जो की  एडीज नामक मच्छर से फैलती है। इस मच्छर के काटने से  प्लेटलेट्स बहुत तेजी से गिरने लगते हैं और अगर इसका इलाज न करवाया जाए तो यह फ्लू जानलेवा भी हो सकता है। अगर डेंगू  के मरीज को अच्छी हेल्थ केयर मिले तो वो जल्दी ठीक हो सकता है।  लेकिन इसके लिए जरुरी है अच्छा-पोषक डाइट जो की आपकी रिकवरी में मदद करती है। आज हम आपको ऐसी डाइट बता रहे हैं जो आपकी डेंगू से रिकवरी में मदद करेंगी।

भरपूर पानी पिएं

डेंगू बुखार में मरीज के शरीर में पानी की कमी ना होने दें। अच्छी मात्रा में लिक्विड डाइट लेने से रिकवरी तेज होती है और शरीर को एनर्जी मिलती है। पानी की कमी पूरी करने के लिए आप ताजा फलों का जूस, सब्जियों का सूप, नारियल का पानी, अनार का जूस और अनानास का जूस पीते रहें। डेंगू में होने वाली कमजोरी को दूर करने के लिए रीहाइड्रेशन बहुत मदद करता है।

हरी पत्तेदार सब्जियों खाएं

डेंगू बुखार में आपको हरी पत्तेदार सब्जियां ज्यादा खानी चाहिए। अगर आपको सब्जी का स्वाद अच्छा न लगे तो इसका सूप बनाकर पी सकते हैं। इसके अलावा सलाद के रूप में भी सब्जियां खा सकते हैं। इससे तेजी से रिकवरी होगी और शरीर को जरूरी पोषक तत्व भी मिल पाएंगे।


 
पौष्टिक चीजों को डाइट में शामिल करें

 शरीर में कमजोरी को दूर करने के लिए डाइट बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। डेंगू होने पर मरीज को भूख कम लगती है। इस स्थिति में पाचन क्रिया सुस्त हो जाती है। इसलिए ऐसी डाइट लें जो पौष्टिक हो और आसानी से डाइजेस्ट हो जाए. मरीज को वेजिटेबल खिचड़ी, दलिया और दाल जरूर खिलाएं। खाने में टेस्ट लाने के लिए धनिया, लहसुन, अदरक और नींबू जैसी चीजें का इस्तेमाल करें।  

बाहर के खाने से बचें

अगर आप किसी बीमारी से जूझ रहे हैं तो आपको बाहर के खाने से परहेज करना चाहिए। डेंगू में आपको पिज्जा, बर्गर, कोल्ड ड्रिक्स या फिर किसी दूसरी तरह का बाहर का खाना नहीं खाना चाहिए। मार्केट में मिलने वाली पैक्ड चीजों से भी परहेज करें।

Content Writer

Vandana