पहले पहनाई जयमाला, फिर भरी मांग ....कपल ने बांके बिहारी मंदिर में ही कर डाली शादी, हुआ विवाद

punjabkesari.in Thursday, Oct 05, 2023 - 03:22 PM (IST)

इन दिनों सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर व्यूज और फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए कुछ भी करने के लिए तैयार रहते हैं। केदारनाथ धाम के बाद अब बांके बिहारी मंदिर में भी लोग दर्शन से ज्यादा रील्स बनाने पर जोर देते हैं। हाल ही में बांके बिहारी मंदिर का एक वीडियो सामने आया है, जिसे लेकर काफी विवाद पैदा हो गया है। अब श्रद्धालुओं की आस्था को ठेस पहुंचाने वालों के खिलाफ  कार्यवाही की मांग की जा रही है। 


दरसअल मथुरा के वृंदावन स्थित विश्व प्रसिद्ध बांके बिहारी मंदिर परिसर से एक वीडियो सामने आया है, जिसमें कपल एक-दूसरे को वरमाला पहनाते दिखाई दे रहे हैं। इतना ही नहीं युवक ने युवती की मांग में सिंदूर भरकर उसे मंगलसूत्र भी पहनाया। बांकेबिहारी को साक्षी मानकर कपल की शादी का वीडियो जैसे ही इंटरनेट पर वायरल हुआ, इस पर बवाल मच गया।


वीडियो में देख सकते हैं ना लाल रंग की साड़ी पहनी हुई युवती और कुर्ता-पायजामा पहना हुआ युवक एक-दूसरे के सामने खड़े हुए हैं। पहले लड़का लड़की की मांग में सिंदूर भरता है और गले में मंगलसूत्र पहनाता है। इस दौरान मंदिर में बैठे एक पुजारी उन्हें प्रसाद देते दिखाई दे रहे हैं। आस- पास काफी भीड़ भी नजर आ रही है। 


अब इस वीडियो को सामने आने के बाद मंदिर के सेवायत मयंक गोस्वामी बंटू ने इसकी निंदा करते हुए कहा- यह मंदिर की मर्यादा के खिलाफ है। इस पर मंदिर प्रबंधन द्वारा कार्रवाई करनी चाहिए। शशांक गोस्वामी ने कहा कि मंदिर में ठाकुरजी के दर्शन का पवित्र स्थान है। यहां शादी करने का कोई औचित्य नहीं है। उनका कहना है कि यह सब मंदिर की परंपराओं के विपरीत है। हालांकि कुछ लोगों का कहना है कि कोई मंदिर में आकर शादी करता है तो इसमें क्या गलत है। 

Content Writer

vasudha