Weight Loss: लाल रंग की प्लेट में खाएंगे तो कभी कम नहीं होगा वजन

punjabkesari.in Saturday, Aug 08, 2020 - 01:51 PM (IST)

वजन घटाने के लिए आपने यह तो अक्सर सुना होगा कि आपको कब और कैसा भोजन खाना चाहिए लेकिन अगर हम आपको कहें कि प्लेट के रंग के चुनाव से भी आप मोटापे को दूर कर सकते हैं तो आप का क्या रिएक्शन होगा? आपको हैरानी तो होगी ही लेकिन आज हम आपको बताते हैं कि किस रंग की प्‍लेट में खाना खाने से आपका वजन घटता है। 

ऐसा नहीं हैं कि वजन घटाने और प्लेट की रंग का आपस में कोई कनेक्शन नहीं है बल्कि इस बात को विज्ञान भी मानता है। दरअसल कईं बार लोग वजन घटाने के लिए डाइटिंग तो शुरू कर लेते हैं लेकिन उन्हें यह नहीं पता होता है कि कितना भोजन खाना है और कितना नहीं और प्लेट का रंग भी इसी के साथ संबंध रखता है। 

गहरे रंग की प्लेट में खाना खाने से क्या होगा?

 इस पर की गई रिसर्च की मानें तो अगर आप गहरे रंग की प्लेट में हल्का खाना रखेंगे तो आप शायद कम खाएंगे और वहीं अगर आप हल्के रंग के खाने की चीज हल्के ही रंग की प्लेट में खाएंगे तो हो सकता है लोग जरूरत से ज्यादा खा लें। 

सामान्य रंग में खाने से क्या होगा?

अब वहीं अगर हम बात करें खाने और प्लेट के सामान्य रंग की तो भी हो सकता है कि आप ज्यादा खा लें। उदाहरण के लिए अगर आप पीले पुलाव पीले रंग की ही प्लेट में खाएंगे यानि अगर आप के खाने और प्लेट का रंग सामान्य होता है तो आप कम नहीं बल्कि ज्यादा खाएंगे और ज्यादा खाने से आपका वजन भी बढ़ेगा। 

भूलकर भी न खाएं लाल रंग की प्लेट में खाना 

वहीं आपको बता दें कि रिसर्च से ये भी बात सामने आई है कि आप जितने भढ़कीले रंग में खाना खाएंगे आपको उतनी ही ज्यादा भूख लगेगी। जैसे कि पीले, लाल ऐसे रंग हमें और खाने के लिए उत्सुक करते हैं इसलिए हो सके तो भड़कीले रंग की प्लेट में खाना न खाएं। 

इन रंगों से दबेगी भूख 

अब वहीं बात भूख मिटाने की हो या कम खाने की हो तो आपको हमेशा ग्रे, काले ऐसे रंग की प्लेट में भोजन करना चाहिए क्योंकि ऐसे रंगों में खाने से भूख कम लगती है और आपकी भूख दबी रहती है ऐसे में अगर आप कम खाएंगी तो आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा। 

आकार भी रखता है मायने 

यहां आपको बता दें कि रंगों के साथ-साथ आपके बर्तन का आकार भी उतना ही मायने रखता है। अगर आप चौड़े बर्तन में खाना खाएंगे तो आप ज्य़ादा खाएंगे इसलिए हो सके तो पतले या कम चौढ़े बर्चतों में खाना खाएं।      

Content Writer

Janvi Bithal