अगर आपको भी है पहाड़ों पर घूमने का शौक तो जरूर जाएं Chocolate Hills

punjabkesari.in Sunday, Jan 28, 2018 - 01:54 PM (IST)

दुनिया में बहुत सी जगहों को देखकर मन में सवाल आता है कि क्या क्या दुनिया में एेसी भी काेई जगह हाे सकती हैं। घूमने-फिरने के शौकिन लोग हमेशा नई और खूबसूरत जगहों की तलाश में रहते है। तो आज हम आपको ऐसी ही एक जगहें के बारे में बताने जा रहें है जिसे देखकर आप भी उस पर विश्वास नहीं कर पाएंगे। हम बात कर रहें है फिलीपींस में स्थित चॉकलेट हिल्स की। प्रकृतिक चमत्कारों में से एक इन हिल्स को देखने के लिए टूरिस्ट दूर-दूर से आते है। आइए जानते है इन पहाड़ों के बारे में कई ओर बातें।

फिलीपींस बोहोल में स्थित यह पहाड़ कोण शेप में बने हुए है, जोकि दूर से चॉकलेट की तरह दिखते है। करीब 50 वर्ग मीटर तक फैले इन पहाड़ों की ऊंचाई लगभग 100 से 160 फीट है। यह पहाड़ बोहोल फिलीपींस की राजधानी मनीला से लगभग 700 कि.मीटर दूर दक्षिण में स्थित है।

चूना पत्थर और घास से ढके हुए यह पहाड़ शुष्क मौसम में भूने रंग के दिखाई देते है, जिसके कारण इसे चॉकलेट हिल्स भी कहा जाता है। यहां के लोगों का मानना है कि यह पहाड़ छोटे-छोटे पिरामिट है, जोकि ग्रहों और ब्रह्मांड के ब्रह्मांडीय ऊर्जा से संबंध रखते है।

कुछ लोगों का मानना तो यह भी है कि यह पहाड़ दो दिग्गजों के लड़ाई करने से बने है। उन्होंने अपनी लड़ाई के दौरान के दूसरे पर चट्टानों, पत्थर और रेत फैंकी थी, जिसके कारण यह पहाड़ बन गए। वजह चाहें जो भी हो इन खूबसूरत पहाड़ों को देखने के लिए टूरिस्ट दूर से दूर से आते है।

यहां पर बने हाइएस्ट पीक पर खड़े होकर लोग दूर तक फैले इन पहाड़ों को देखने के लिए देश-विदेश से आते है। सुबह इन पहाड़ों पर रोशनी का नजारा तो और भी खूबसूरत होता है।

Punjab Kesari