मौत के 25 साल बाद शाही परिवार की बहू राजकुमारी डायना की कार होगी नीलाम

punjabkesari.in Friday, Aug 26, 2022 - 06:07 PM (IST)

ब्रिटेन के शाही परिवार की बहू राजकुमारी डायना के निधन को भले ही सालो हो गए हैं, लेकिन आज भी उनसे जुड़ी चीजों को संजोकर रखा गया है। शाही परिवार की छवि को तोड़ने वाली  डायना ने 36 साल की उम्र में ही दुनिया को अलविदा कह दिया था। अब मौत के 25 साल बाद उनकी कार नीलाम होने जा रही है। 


Ford Escort RS Turbo मॉडल को 1985 से 1988 तक डायना चलाया करती थी। अब इसकी नीलामी ब्रिटेन के सिल्वरस्टोन रेसिंग सर्किट में की जा रही है। माना जा रहा है कि यह कार 100,000 पाउंड यानी भारतीय करेंसी में 94,53,508 रुपए में बिक सकती है। इससे पहले उनकी एक कार रिकॉर्ड 50 हजार पाउंड (करीब 54 लाख रुपये) में बिकी थी। 


RS Turbo Series को आमतौर पर सफेद रंग में बनाया जाता था लेकिन शाही परिवार के लिए इसे काले रंग में तैयार किया गया था।  अगले हफ्ते डायना की मौत को 25 साल पूरे हो जाएंगे, इस मौके पर कार को बेचा जाएगा। बताया जा रहा है कि फोर्ड एस्कॉर्ट को लगभग 40,000 किलोमीटर चलाया गया था। इस कार की सेल सिल्वरस्टोन क्लासिक फेस्टिवल में होगी। यह सिल्वरस्टोन शहर के पास तीन दिवसीय कार्यक्रम है जिसमें मोटर रेसिंग और संगीत प्रदर्शन शामिल हैं।

ब्रिटेन की दिवंगत राजकुमारी डायना की 60वीं जयंती पर भी  Silver 1.6L Ghia Saloon कार को बेचा गया था। यह कार  डायना को पति प्रिंस चार्ल्स से तोहफे में मिली थी.मई 1981 में दोनों ही सैंट पॉल कैथड्रल में शादी हुई थी और इससे दो महीने पहले ही चार्ल्स ने डायना को ये तोहफा दिया था। कार की सबसे पहले नीलामी 1982 में हुई थी. जिसमें एक एंटीक डीलर ने इसे 6 हजार पाउंड में खरीदा था. फिर इसे एक टेलीफोन बोलीकर्ता ने 52,640 पाउंड में खरीद। 

डायना उस वक्त महज 20 साल की थी जब उन्होंने 1981 में प्रिंस चार्ल्स के साथ शादी की थी। राजकुमारी डायना का अंदाज़ लोगों को भाने लगा, उनकी लोकप्रियता बढ़ गई थी और देखते-देखते वो शायद शाही परिवार के बंधंन और प्रिंस चार्ल्स की लोकप्रियता को भी इस मामले में पीछे छोड़ चुकी थी। साल 1997 में डायना की मौत की खबर ने पूरी दुनिया को हिला दिया था। मौत के इतने सालों बाद भी उनकी चर्चाएं होती रहती है। 

Content Writer

vasudha