America के बीच में तैरना मजा या सजा! यहां के आधे से ज्यादा समुद्र तट हैं मल से दूषित

punjabkesari.in Wednesday, Jul 12, 2023 - 02:17 PM (IST)

अमेरिका जाना तो बहुत से भारतीय लोगों का सपना होता है। बेहतर लाइफस्टाइल और करियर की चाह में लोग इस देश का रूख करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि यहां के बड़े-बड़े नीले पानी वाले बीच कितने गंदे हैं? जी हां, बिल्कुल सही सुना आपने। भरी दुपहरी में अमेरिका के किसी बीच में डुबकी लेते हुए आप जाने-अनजाने मल- दूषित समुद्र में डुबकी ले रहे हो। 

Environment America की एक रिपोर्ट की मानें तो 2022 में अमेरिका के 3100 बीच का परीक्षण किया गया और ये मिला की 55% समुद्रों मल से दूषित थे। ये पूरी तरह से लोगों के स्वास्थय के लिए असुरक्षित है। रिपोर्ट इस बात पर प्रकाश डालती है कि समुद्र तट मानव और पशु मल से भी प्रदूषित हैं जो सीवेज ओवरफ्लो, फैक्ट्री फार्म और केमिक्लस से दूषित है।

रिपोर्ट के मुताबिक , गल्फ कोस्ट में 2022 में कम से कम एक दिन के लिए असुरक्षित बीच 84% हो गए थें। पश्चिमी तट के 70% समुद्र तट असुरक्षित हैं, ग्रेट लेक्स में 63%, पूर्वी तट में 48% और अलास्का/हवाई में 24% असुरक्षित हैं। इस तरह से, पूरे अमेरिका में 55% बीच तैरने के लिए असुरक्षित हो गए हैं।

वहीं अमेरिका के राज्यों के हिसाब से बात करें तो Texas में परीक्षण किए गए 61 समुद्र तटों में से 90% अस्वच्छ पाए गए। लुइसियाना और पेंसिल्वेनिया (लेक एरी) के समुद्र तटों में चिंताजनक रूप से उच्च स्तर पर प्रदूषण था।

दुर्भाग्य से, देश भर में सीवेज बुनियादी ढांचा खराब स्थिति में है, जिससे कच्चा सीवेज जलमार्गों में अपना रास्ता खोज लेता है।

विशेष रूप से, मल और मल से दूषित पानी में तैरने से "Skin Allergy, कान और आंख में संक्रमण हो सकते हैं।

इस बीच, रिपोर्ट में बीच में जाने वालों को सलाह दी गई है  कि वो इस रिपोर्ट की जांच करें और यदि उनके खुले घाव हैं तो पानी में जाने से बचें।


 

Content Editor

Charanjeet Kaur