Anti Ageing Fruits : Rekha जैसी Evergreen Beauty बनने के लिए क्रीम नहीं ट्राई करें ये 4 फल

punjabkesari.in Friday, Sep 22, 2023 - 11:23 AM (IST)

फल सेहत के लिए तो बहुत फायदेमंद होते ही हैं, लेकिन ये त्वचा के लिए भी किसी एंटी- एजिंग क्रीम से बेहतर काम करते हैं। हर दिन 1- 2 फल खाने से आपकी त्वचा में ग्लो आएगा और  झुर्रियों, उम्र बढ़ने से त्वचा पर पड़ने वाली लकीरों जैसी समस्याओं से राहत मिलेगी। फलों में मौजूद नेचुरल शुगर शरीर के लिए जरूरी ईंधन की आपूर्ति करती हैं। रेखा और हेमा मालिनी जैसी एक्ट्रेस अपनी डाइट में हर दिन ये फल शामिल करती हैं, जिससे उनकी  स्किन आज भी जवां है। आइए आपको बताते हैं इन फलों के बारे में...

सेब

सेब खाने से कब्ज नहीं होती है। रोजाना एक सेब खाना आपके पूरे शरीर के साथ- साथ त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है। वैसे सेब को छिलके के साथ खाना ज्यादा फायदेमंद होता है। इसके छिलके में मौजूद तत्व आपकी त्वचा को एजिंग से बचाते हैं। सेब के सेवन से आंतों में गुड़ एंजाइम्स बढ़ते हैं, जो आपके शरीर में पानी का लेवल मेनटेन रखते हैं।

पपीता

पपीता एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर होता है। इसके सेवन से त्वचा की कोमलता और चमक बढ़ती है।  झुर्रियां कम होती हैं। पपीता विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के और त्वचा के लिए सबसे जरूरी विटामिन ई से भरपूर होता है। इसके अलावा इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम आदि पाया जाता है। पपीते में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स फ्री रेडिकल्स से लड़ने में आपकी मदद करते हैं और त्वचा पर बुढ़ापे के लक्षण आने से रोकते हैं।

एवोकाडो

एवोकाडो में विटामिन के, सी, ई,बी और ए से भरपूर होता है। इसमें विटामिन ए की मात्रा ज्यादा होती है, इसलिए ये डेड स्किन सेल्स को खत्म करने और नए स्किन सेल्स के निर्माण को बढ़ावा देते हैं। इसमें मौजूद कैरोटेनॉइड के कारण सूरज की किरणों से होने वाली टैनिंग से भी बचाव होता है।

आंवला

आंवला में मौजूद विटामिन सी और एंटी ऑक्सिडेंट डैमेज सेल्स को रिपेयर करने में मदद करते हैं। इससे स्किन चमकदार दिखती है।

Content Editor

Charanjeet Kaur