भारत के 15 सबसे खूबसूरत स्कूल जो किसी महल से नहीं हैं कम!

punjabkesari.in Wednesday, Aug 12, 2020 - 04:15 PM (IST)

हर माता-पिता का सपना होता है कि उनके बच्चे अच्छे से अच्छे स्कूल में पढ़े। देखा जाए तो इन दिनों विदेशों में जाकर पढ़ने का रूझान बढ़ता जा रहा है। माता-पिता अपने देश में बच्चों को पढ़ाने की बजाए विदेशों में भेज देते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत में भी ऐसे कईं स्कूल हैं जो विदेशों के स्कूलों को भी पीछे छोड़ देते हैं। तो चलिए आज हम इस खास पैकेज में आपको उन बेस्ट स्कूलों के बारे में बताते हैं ...

1. दून स्कूल, देहरादून

दून स्कूल भारत के प्रतिष्ठित स्कूलों में से एक है यहां बहुत से सेलेब्स के बच्चे पढ़ते हैं। यह कैंपस 70 एकड़ की जमीन पर फैला हुआ है। यहां बहुत ही खूबसूरत ऑ़डीटोरियम है और हर एक विषय के लिए लिए अलग -अलग डिपार्टमेंट बने हैं। 

2. वेनबर्ग-एलेन स्कूल, मसूरी

वादियों में घिरा यह एक प्रसिद्ध बोर्डिंग स्कूल है जो कि 1888 में स्थापित किया गया था। इस कैंपस की खास बात यह है कि जूनियर और सीनियर दो भागों में बांटा गया है। यह 35 एकड़ के इलाके में फैला है। यहां स्केटिंग रिंक और एक बड़ा जिम्नेसियम भी है।

3. मसूरी इंटरनेशनल स्कूल

1984 में इस स्कूल को स्थापित किया गया था। लड़कियों के लिए बने इस कैंपस में हर एक सुविधा है। डाइनिंग हॉल, और लाइब्रेरी से लेकर लैब और मेडिकल सेंटर तक यहां आपको सब चीजें मिलेंगी।

4. गुड शेफर्ड इंटरनैशनल स्कूल, ऊटी 

इस स्कूल में बच्चों को Art Facilities सबसे अधिक दी जाती है। डिजाइन स्टूडियो, विश्यूल आर्ट स्टूडियो...और थिएटर यहां सब कुछ है। 

5. कैसिगा स्कूल, देहरादून

खूबसूरत हरियाली की चादर में लिपटे इस स्कूल में देश दुनिया के बच्चे पढ़ने आते हैं। यहां का स्टेडियम किसी क्रिकेट के मैदान से कम नहीं है। यहां बच्चों कों हर एक हाइ क्लास सुविधा दी जाती है। 

6.धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल

धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल मुंबई, महाराष्ट्र में है। इस स्कूल का निर्माण रिलायंस इंडस्ट्रीज द्वारा किया गया है। यह स्कूल बॉलीवुड सेलिब्रिटीज की पहली पसंद है। ज्यादातर सेलिब्रिटीज के बच्चे या तो यहां पढ़ रहे हैं या पढ़ चुके हैं।

7.  मेयो कॉलेज, अजमेर 

इस स्कूल का रात का नजारा देखने लायक है। खबरों की मानें तो यहां पढ़ने वाला केवल एक ही स्टूडेंट था- द प्रिंस ऑफ अलवर। यहां पोलो ग्राउंड और गोल्फ कोर्स जैसी स्पोर्ट्स सुविधाएं भी मौजूद हैं।

8. सेंट बेड्स, शिमला

 सेंट बेड्स भारत का बेस्ट और सबसे खूबसूरत स्कूलों में से एक है। इस कैंपस के आस-पास खूब सारी ग्रीनरी है। यह आपको किसी सिनरी से कम नहीं लगेगा। यूजीसी-एनएएसी द्वारा ’ए’ मान्यता प्राप्त करने वाला सेंट बेडे कॉलेज हिमाचल प्रदेश का एकमात्र कैंपस है। यहां पढ़ने वाले छात्रों को 'बेडियन' कहा जाता है। 

9.  जयश्री पेरिवाल इंटरनैशनल स्कूल, जयपुर

इस स्कूल को देख कर आपको डिजनी महल जैसा फील होगा। यहां इंडोर टेंपरेचर कंट्रोल्ड स्विमिंग पूल है और हॉर्सराइडिंग का भी यहां बच्चे मजा ले सकते हैं। जयपुर का यह स्कूल बहुत ही इको फ्रेंडली है यहां सोलर हीटर्स से लेकर रेनवॉटर हारवेस्टिंग सिस्टम है।

10. हेरिटेज स्कूल, तालेगांव 

इस स्कूल का डिजाइन बहुत ही आर्कषक है। यह 10 एकर की जमीन पर फैला है। यहां विश्व स्तर पर बच्चों को हर क्षेत्र की शिक्षा दी जाती है। 

11. हैदराबाद पब्लिक स्कूल, बेगमपेट

यह स्कूल देखने में आपको किसी महल से कम नहीं लगेगा। यह स्कूल 1923 में बनाया गया। यह कैंपस 122 एकड़ की जमीन पर फैला है और यहां बच्चों को हर लग्जरी सुविधाएं दी जाती हैं। 

12. एसजीवीपी इंटरनेशनल स्कूल, अहमदाबाद

यह स्कूल एक महल की तरह दिखता है। यह अहमादाबाद का ऑल-बॉयज़ स्कूल है जो 1999 में बनाया गया था। यहां बच्चों से हर एक एक्टीविटी करवाई जाती है। स्पोर्टस से लेकर पढ़ाई तक और योगा क्लास तक हर फील्ड में बच्चों को तैयार किया जाता है। 

13. द डेली कॉलेज, इंदौर

यह कॉलेज भी महल की तरह दिखता है। यह 118 एकड़ जमीन पर फैला है। यहां 24 घंटें  इंटरनेट सुविधा और एयर कंडीशनिंग है। यहां छात्रों की ग्रोथ के लिए उन्हें हर सुविधा दी जाती है।

14. सिंधिया स्कूल, ग्वालियर

यह स्कूल एजुकेशन में नंबर 1 रैंक पर है। भारत में लड़कों के लिए यह सर्वश्रेष्ठ बोर्डिंग स्कूलों में से एक माना जाता है। 

15. लॉरेंस स्कूल, सनावर

यह एक प्राइवेट बॉर्डिंग स्कूल है जो कि हिमाचल प्रदेश शिमला के पास है। यह 1847 में बनाया गया था। इसकी खूबसूरती देखकर हर कोई मोह जाए। यह किसी सिनरी से कम नहीं लगता है। 

तो ये थे भारत के सबसे खूबसूरत स्कूल। आपको हमारा ये पैकेज कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूले। 

 

Content Writer

Janvi Bithal