ना उम्र की सीमा हो! 108 साल की बुजुर्ग महिला कमलाकन्नी ने Literacy Test में टॉप कर रचा इतिहास

punjabkesari.in Friday, May 05, 2023 - 12:31 PM (IST)

कहते हैं पढ़ने की और ज्ञान लेने की कोई उम्र नहीं होती। इस बात को सच कर दिखाया है केरल की 108 साल की बुजुर्ग महिला कमलकन्नी ने, जिन्होंने न सिर्फ टेस्ट दिया ब्लकि उसमें टॉप भी किया। उनके इस कारनामे की चारों तरफ चर्चा हो रही है। हर कोई उनसे प्रेरणा ले रहा है। आइए जानते हैं  कमलकन्नी के बारे में विस्तार से...

कौन हैं कमलकन्नी  

दरअसल हाल ही में केरल सरकार द्वारा एक साक्षरता प्रोग्राम आयोजित किया गया था। इस टेस्ट में टॉप करने वाला और कोई नहीं बल्कि 108 साल की कमलकन्नी  हैं। 1915 में जन्मी कमलकन्नी  तमिलनाडु के थेनी की रहने वाली हैं। परिवार के हालातों को देखते हुए उन्हें स्कूल बीच में ही छोड़ना पड़ा था। परंतु उन्होंने साक्षरता कार्यक्रम में पहली स्थान लाकर बता दिया है कि जहां चाह होती है, वहां राह जरूर होती है।  कमलकन्नी  ने 100 में 97 नंबर मिले हैं, जो वाकई काबिले तारीफ है। हर कोई कमलकन्नी  के इस जज्बे से प्रेरणा ले रहा है। 

PunjabKesari

 कमलकन्नी में खुद से थी कुछ कर दिखाने की लगन

 हर किसी को स्कूल जाने का मौका नहीं मिलता है और कमलकन्नी के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ। लेकिन परिस्थितियों के सामने हार मानने के बजाए उन्होंने खुद लिखना और पढ़ना सीखा। खुद पढ़ाई कर उन्होंने अलग-अलग विषयों पर पकड़ बनाई। उन्हे तमिल के साथ-साथ मलयालम भाषा भी आती है। पूरा परिवार इस बात से बहुत खुश है कि कमलकन्नी ने उम्र के इस पड़ाव  में पहुंच कर भी अपनी अलग पहचान बनाई। 

और भी हैं ऐसे कई उदाहरण 

ऐसा पहली बार नहीं है कि किसी बुजुर्ग महीला ने पढ़ाई की वजह की से इंटरनेट पर धूम मचाई हो। इससे पहले भी देश-विदेश की कई महिलाएं अपनी पढ़ाई की वजह से वायरल हो चुकी हैं। यह भी महिलाएं पढ़ाई के महत्व को बताती हैं। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static