Textile India 2017:  फैब्रिक से लेकर इम्ब्रायडरी वर्क में दिखा इंडियन हैंडलूम का जादू

punjabkesari.in Sunday, Jul 02, 2017 - 02:50 PM (IST)

पंजाब केसरी(फैशन)- वस्त्र हमारी संस्कृति को अलग पहचान देते हैं। इंडियन हैंडलूम टैक्सटाइल के दीवाने भी आपको दुनियाभर में मिल जाएंगे लेकिन कहीं ना कहीं हैंडलूम कल्चर लुप्त हो रहा था, जिसे दोबारा उन्नत करने के लिए हमारी सरकार की तरफ से प्रोत्साहन के साथ भरसक प्रयास किए जा रहे हैं। इसी कोशिशों में पहली बार मिनिस्ट्री ऑफ टेक्सटाइल की ओर से ग्लोबल लेवल का सबसे बड़ा बी टू बी इवेंट टेक्सटाइल इंडिया 2017 की शुरुआत की गई। इस इवेंट का उद्देश्य यही है कि इंडियन टैक्सटाइल दुनियाभर में फेमस हो सके और इससे जुड़े कारीगरों को रोजगार के अवसर मिल सके। 


गुजरात के गांधीनगर, महात्मा गांधी मंदिर में इस इवेंट का 30 जून को आयोजन किया गया जो 2 जुलाई तक चलेगा। इसका उद्धाघटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया। उनके साथ गुजरात के मुख्य मंत्री विजय रुपानी, आंध्रप्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू, टेक्सटाइल मिनिस्टर स्मृति ईरानी व अजय टमटा भी शामिल थे। पीएम मोदी ने अपने भाषण में लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि टैक्सटाइल इंडस्ट्री व्यापार का मुख्य आधार है, जिससे कृषि और इंडस्ट्री दोनों जुड़े हैं। सांस्कृतिक पहचान के साथ हैंडलूम साहित्य में भी अपनी खास अहमियत रखता है।

इन 3 दिनों की एग्जीबिशन में कोने-कोने से इंडियन हैंडलूम की खास झलक देखने को मिलेगी। साथ ही भारत के नामी डिजाइनर अपनी कलैक्शन पेश करेंगे। पहले दिन फैशन शो का आयोजन किया गया, जिसमें भारत के प्रख्यात डिजाइनर शामिल हुए। फैशन शो के दौरान डिजाइनर सब्यासाची ने बनारसी पर जरदोजी इम्ब्रायडरी वर्क की खूबसूरत कलैक्शन पेश की।

वहीं, अनीता डोंगरे की कलैक्शन में हैंडलूम बनारसी पर गोटा पट्टी हैंडक्राफ्ट इम्ब्रायडरी वर्क देखने को मिला। डिजाइनर तरुण तहिलियानी की बनारसी ब्रोकेड कलैक्शन भी गोटा-पट्टी हैंडक्राफ्ट इम्ब्रायडरी से जुड़ी थी, जिसमें मेनवियर ट्रैडीशनल कलैक्शन भी पेश की गई।

मनीष मल्होत्रा की लाजवाब कलैक्शन में खूबसूरत चिकनकारी वर्क देखने को मिला। उनकी ट्रैडीशनल कलैक्शन में वैस्टर्न टच भी दिखा। डिजाइनर अनाविला की हैंडलूम लीलन पेस्टल साड़ी के साथ मॉडल्स की मेटेलिक गोल्डन फुटवियर खास अट्रैक्शन रहें।

डिजाइनर पायल खंडवाला की कलरफुल सिल्क कलैक्शन में इंडो-वैस्टर्न फ्यूजन देखने को मिला। डिजाइनर गौरांग की कलैक्शन में मॉडल्स ने जामदनी वर्क लहंगा और साड़ी में रैंपवॉक की। उनकी ट्रडीशनल ज्वैलरी भी लोगों को खूब अट्रैक्ट कर रही थी।

डिजाइनर संजे गर्ग ने चंदेरी बनारसी सिल्क को वैस्टर्न आऊटफिट्स का टच देखकर बड़े ही मॉडर्न तरीके से पेश किया।

डिजाइनर रोहित बल की कलैक्शन कश्मीरी इम्ब्रायडरी से इंस्पायर्ड थी। वहीं वेंडेल रॉड्रिक्स ने मल्लखा कॉटन को प्रमोट किया। डिजाइनर रितू कुमार की कलैक्शन में ट्रैडीशनल कच्छी एम्ब्रायडरी, सुनिता शंकर की कलैक्शन में बाग प्रिंट क्राफ्ट, मंदीप नागी ने कॉटन में लेस वर्क, अनुज भूटानी ने जूट फैब्रिक, सामंत चौहान ने टस्सर सिल्क से जुड़ी कलैक्शन पेश की। इसके अलावा और भी डिजाइनर ऐसे थे जो अपनी हैंडक्राफ्टेड कलैक्शन को फैशन शो में प्रमोट करते दिखाई दिए।

 

 

                                                                                                                           - वंदना डालिया

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Punjab Kesari