WHO ने दी राहत भरी खबर, कहा- अब वायरस खत्म होने के सपने देखना शुरू कर सकते हैं

punjabkesari.in Saturday, Dec 05, 2020 - 01:14 PM (IST)

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों ने आज सरकार के साथ-साथ आम लोगों की भी चिंता बढ़ा दी है। आज भी लोगों के मन में कोरोना का डर है। हालांकि इस वायरस को खत्म करने के लिए इसकी वैक्सीन पर भी काम चल रहा है इतना ही नहीं जल्दी इसकी वैक्सीन भी लोगों को मिल सकती हैं लेकिन वैक्सीन आने पर भी खबरें यहीं आ रही हैं कि जरूरी नहीं वैक्सीन के आने से यह वायरस खत्म हो जाए। ऐसे में लोगों में अभी भी कोरोना के प्रति डर खत्म नहीं हुआ है। वहीं अब इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक डॉक्‍टर टेड्रोस अदनोम घेब्रेयेसस ने एक राहत भरी खबर दी है। 

दरअसल विश्व स्वास्थ्य संगठन प्रमुख ने कहा है कि कोरोना के सफल परीक्षणों को देखते हुए अब हम इस महामारी के जल्द खत्म होने के सपने देखना शुरू कर सकते हैं। लेकिन वहीं उन्होंने चेतावनी देते हुए यह भी कहा कि वैक्सीन से वायरस को रोका जा सकता है लेकिन अभी आने वाला समय अविश्वास से भरा है। क्योंकि वैक्सीन का अर्थ यह नहीं है कि कोरोना हमेशा के लिए खत्म हो गया। 

वैक्सीन को समान तरीके से दिया जाएगा 

विश्व स्वास्थ्य संगठन प्रमुख ने आगे कहा टीका और टीकाकरण हमारे पास पहले से मौजूद उपकरण में एक शक्तिशाली टूल होगा। यह हर किसी को समान रूप से बांटी जाएगी न कि गिने चुने लोगों को दी जाएगी। इसका एक कारण यह होगा ताकि इससे कोई भी व्यक्ति पीछे न रह जाए। इसके साथ ही उन्होंने शक्तिशाली और अमीर देशों से अपील की है कि टीकाकारण के दौरान सभी यह सुनिश्चित करें कि उनके देश के गरीबों और हाशिए पर खड़े लोगों को भी इसका लाभ आसानी से मिले। 

वहीं बात अगर कोरोना के मामलों की करें तो दुनियाभर में इसके मामलों में बढ़ोतरी हो रही है। 15 लाख से ज्यादा लोग इस वायरस के कारण जान गवा चुके हैं। 

Content Writer

Janvi Bithal