ठंड के मौसम में बालों की करें एक्स्ट्रा केयर

punjabkesari.in Tuesday, Nov 23, 2021 - 05:42 PM (IST)

सर्दियों में त्वचा के साथ बालों की देखभाल भी जरूरी है। इस मौसम में स्किन के साथ बाल भी ड्राई हो जाते हैं और टूटने लगते हैं। ऐसे में ठंड के मौसम में बालों की एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती हैं। यहां सर्दियों के लिए कुछ हेयर टिप्स बताए जा रहे हैं—

करें तेल से मालिश

बालों में तेल लगाना हर मौसम में अच्छा होता है। यह हेयर केयर का सबसे अच्छा तरीका है। सर्दियों के मौसम में बालों में तेल लगाने से उनकी नमी बनी रहती है और बाल कम झड़ते हैं। हफ्ते में दो बार बालों को तेल से मालिश जरूर दें। अगर आप बालों में तेल नहीं लगाना चाहतीं तो उंगलियों की मदद से स्कैल्प पर तेल जरूर लगाएं। ऐसा करने से बाल मजबूत होते हैं और टूटते नहीं।

बालों को धोएं जरूर, पर ज्यादा नहीं

सर्दियों में बालों को ड्राई होने से बचाने के लिए उन्हें धोना जरूरी है लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप बालों को रोजाना शैम्पू करें। हफ्ते में कम से कम दो या तीन बार बालों को धोना अच्छा रहता है। ऐसा करने से ठंड में बाल बहुत अधिक सूखेंगे नहीं और स्वस्थ रहेंगे।

कंडीशनिंग करें

सर्दियों के मौसम में बाल रूखे हो जाते हैं और उलझकर टूटने लगते हैं। इसलिए बालों की नमी बनाए रखने के लिए उनकी कंडीशनिंग करना जरूरी है। आप चाहें तो इसके लिए मार्कीट में मिलने वाले अच्छे हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकती हैं। घर में बना हेयर मास्क भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

लें हैल्दी डाइट

ठंड में बालों की देखभाल आपकी डाइट पर भी निर्भर करती है। इस मौसम में जितनी हैल्दी डाइट लेंगी बाल उतने ही स्वस्थ रहेंगे। टॉक्सिन को निकालने के लिए पानी का सेवन बढ़ाएं और फल खाएं।

क्या न करें

• गर्म पानी से बालों को न धोएं
• कहीं बाहर जाने पर बालों को ढंककर रखें।
• हेयर ड्रायर के इस्तेमाल से बचें।

News Editor

Shiwani Singh