Kitchen Tip: क्या आप भी खरीद रहीं है बाजार से पिसे हुए मसाले?तो इन बातों का रखें खास ध्यान

punjabkesari.in Sunday, Apr 03, 2022 - 12:06 PM (IST)

मसाले हर किचन की शान होते हैं। सब्जी में इनको डालने से स्वाद और भी ज्यादा बढ़ जाता है। घर पर बने मसाले साफ और स्वादिष्ट होते हैं। थोड़े से मसाले ही सब्जी में डालने से जायका और भी बढ़ जाता है। बाजार से लाए हुए मसाले आपका समय जरुर बचाते हैं लेकिन आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकते हैं।तो चलिए बताते हैं कि कैसे बाजारी मसाले आपके सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं...

मिलावट से होते हैं भरपूर 

बाजार से मिलने वाले मसालों में बहुत ज्यादा मात्रा में कैमिकल का उपयोग किया जाता है जो आपकी  सेहत  के लिए बहुत ही हानिकारक होते हैं। एक्सपर्टस के अनुसार, जब मसालों की तकनीकी जांच की गई तो उनमें मिलावट पाई गई है। दूसरी तरफ यदि आप साबुत मसाले खरीदते हैं तो उन्हें साफ किया जाता है और मिलावट वाली सामग्री से दूर किया जा सकता है। 

PunjabKesari

स्वाद में होता है फर्क 

बाजार से खरीदे हुए मसालों में वो स्वाद नहीं होता है जो घर में बने शुद्ध मसालों में होता है। इन मसालों का महक और स्वाद अलग ही तरह का होता है। घर पर बने मसालों की अलग ही महक होती है। खाने में थोड़ा सा स्वाद भी जायरा और बढ़ा देते हैं। लेकिन बाजारी मसाले मिलावट होने के कारण इतने स्वादिष्ट नहीं होते । 

मंहगे पड़ते हैं पिसे हुए मसाले 

बाजारी मसाले स्वाद भी नहीं होते और खरीदने में भी मंहगे पड़ सकते हैं। साबुत मसालों के मुकाबले इनका रेट ज्यादा होता है। स्वाद ज्यादा न होने के कारण खाने में इनका ज्यादा इस्तेमाल करना पड़ता है। जिससे यह जल्दी खत्म हो जाते हैं। आपको बार-बार इन्हें खरीदना मंहगा पड़ सकता है। यह मसाले आपको दूसरे मसालों के मुकाबले मंहगे पड़ सकते हैं। 

PunjabKesari

बहुत ही जल्दी होते हैं खराब 

मसालों में प्रिर्जवेटिव का इस्तेमाल किया होता है जो आपके खाने का जायका बढ़ाने के लिए काम आते हैं। जैसे ही आप बाजारी मसाले पैकेट से निकालकर कंटेनर में डालती हैं तो यह नमी को सोख लेते हैं जिससे इनका स्वाद बहुत ही जल्दी खराब हो जाता है।पाउडर वाले मसाले 2-3 महीने पहले ही बने हुए होते हैं जिसकी वजह से उनके स्वाद में भी फर्क आ जाता है। 

एक्पायरी डेट को रखें ध्यान में

मसालों को खरीदते समय उनकी एक्सपायरी डेट का भी खास ध्यान रखना चाहिए। कई बार मसाले खरीदने में आप जल्दी कर लेते हैं और दुकानदार भी खराब मसाले आपको दे देते हैं। ऐसे मसालों का खाने में इस्तेमाल करने से आपकी सेहत खराब हो सकती है। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static