पिंपल्स और एक्ने से बचने के लिए लें बैलेंस डाइट

punjabkesari.in Wednesday, Sep 26, 2018 - 09:39 AM (IST)

बढ़ते पल्यूशन और आपकी कुछ गलतियों के चेहरे पर पिंपल्स और एक्ने जैसी समस्यां हो जाती है। इसके इलाज के लिए आप तरह-तरह के तरीके भी ढूंढते हैं लेकिन अगर आपकी डाइट ही सही न हो तो कोई भी ट्रीटमेंट काम नहीं करेगा। जी हां, गलत खानपान, ऑयली और जंक फूड का अधिक मात्रा में सेवन ही मुंहासों, पिंपल्स और एक्ने का कारण बनता है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि इनसे बचने के लिए आपको कैसी डाइट लेनी चाहिए।

एक्ने से बचने के लिए डाइट


 ओमेगा-3 फैटी एसिड


ओमेगा-3 फेटी एसिड से युक्त चीजें जैसे- मछली, अखरोट, अलसी के बीज आदि को डाइट में शामिल करें। इससे त्वचा में सीबम और एक्‍ने का प्रोडक्‍शन कम हो जाता है, जिससे आप इन समस्याओं से बचे रहते हैं।

 विटामिन्स भी है जरूरी


स्किन को हैल्दी रखने के लिए विटामिन्स बेहद जरूरी है। इनकी कमी को पूरा करने के लिए मौसमी फल, शकरकंद, गाजर, अंडे की जर्दी, कच्चा दूध, मशरूम, पालक, जैतून का तेल और टमाटर का सेवन करें।

 

 खूब पानी पीएं


स्किन को हाइड्रेस रखने के लिए ढेर सारा पानी या नारियल पानी पीएं। इससे त्वचा भी हाइड्रेट रहेगी और शरीर में ब्‍लड फ्लो भी सही होगा। इसके अलावा आप ऐसे फल और सब्‍जियों का सेवन कर सकती हैं जिसमें ढेर सारा पानी हो।

 

 ड्राई फ्रूट्स


बादाम, अखरोठ और ब्राजील नट्स में सीलियम होता है, जो कि त्‍वचा की कोशिकाओं को सूजने से बचाता है। इससे साथ ही इससे त्‍वचा में लचीलापन पैदा होता है और आप इन समस्याओं से भी बचे रहते हैं।

 फाइबर से भरपूर डाइट


अपनी डाइट में फाइबर युक्त चीजें लें। फाइबर न सिर्फ पचान क्रिया के लिए बेहतर होता है बल्कि यह स्किन के लिए भी फायदेमंद माना जाता है।

 

 स्पाइसी और जंक फूड से बचें


मसालेदार, ऑयली और जंक फूड आपकी डल स्किन के साथ-साथ पिंपल्स, मुंहासे और एक्ने का कारण भी बनता है। अगर आप स्पाइसी और ऑयली फूड से दूर रहेंगे तो आपकी स्किन के लिए अच्छा होगा।

Content Writer

Anjali Rajput