दुनिया की भीड़ से दूर इस खूबसूरत शहर में लें अपनी छुट्टियों का मजा

punjabkesari.in Sunday, Jul 29, 2018 - 12:04 PM (IST)

ताइवान की राजधानी ताइपे देश की राजनीतिक, आर्थिक तथा सांस्कृतिक गतिविधियों का केन्द्र बिंदू तो है ही साथ ही यह पर्यटकों में भी काफी मशहूर है। मध्य एशिया के प्रमुख शहरों में से एक इसी शहर में दुनिया की दूसरी सबसे ऊंची इमारत भी स्थित है। घूमने के लिए भी इस शहर में एक से बढ़कर एक खूबसूरत जगहें हैं। अगर आप भी गर्मियों में किसी खूबसूरत जगह घूमने का प्लान बना रहे हैं तो इससे अच्छी कोई जगह नहीं हो सकती।

खूबसूरत मंदिर
लोंगशानल मंदिर की खूबसूरत वास्तुकला किसी को भी मंत्रमुग्ध कर सकती है। यह इस देश के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है। शहर के वानहुआ इलाके में 1738 में बने इस मंदिर में प्रवेश निःशुल्क है और आप जितना चाहें उतना वक्त यहां के शांत माहौल में बिता सकते हैं।

इसके अलावा आप यहां के अद्भुत सिओयू मंदिर में भी जा सकते हैं। किंग राजवंश के दौरान बना यह मंदिर राओहे नाइट मार्कीट के पूर्वी छोर पर सोंगशान स्टेशन के पास स्थित है।

च्यांग काई-शेक मैमोरियल हॉल
च्यांग काई-शेक मौमोरियल हॉल भी शहर का एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण है। लिबर्टी का एक स्क्वेयर के पूर्वी छोर पर स्थित इस स्मारक के उत्तर तथा दक्षिण में नैशनल थिएटर तथा नैशनल कंसर्ट हॉल भी है। च्यांग काई-शेक की बड़ी-सी प्रतिमा के निकट नियमित अंतराल पर होने वाले गार्ड माऊटिंग समारोह को देखना भी ना भूलें। इस स्मारक के पास एक खूबसूरत पार्क भी बना हुआ है।


नाइट मार्कीट
शॉपिंग पसंद करने वाले लोगों के लिए यहां की शिलिन नाइट मार्कीट एकदम परफेक्ट है। इस मार्कीट में कपड़ों, बैग्स, फुटवियर से लेकर खान-पान की अलग-अलग आइटम्स तक मौजूद है।


दुनिया की सबसे ऊंची इमारत
ताइपे 101 यहां की ही नहीं बल्कि दुनिया की सबसे ऊंची इमारतों में से एक है। ताइपे की राजधानी जिनयी इलाके में स्थित इस इमारत को 2004 में बनाया गया था। बुर्ज खलीफा बनने से पहले इसे दुनिया की सबसे ऊंची इमारत माना जाता था लेकिन उसके बाद यह दूसरे नंबर पर आ गई। इसमें लगी लिफ्ट्स को दुनिया की सबसे तेज लिफ्ट माना जाता है। इस टॉप फ्लौर से आप पूरे शहर का खूबसूरत नजारा देख सकते हैं।


Content Writer

Anjali Rajput