गर्मी में भी ठंड़ी रहती हैं भारत की ये जगहें, एक बार जरूर करें सैर

punjabkesari.in Thursday, May 18, 2017 - 11:24 AM (IST)

पंजाब केसरी(ट्रैवलिंग)- गर्मी की छुट्टियों में घूमने के लिए हर कोई पहाडी इलाकों को ही अच्छा मानता है। एक तो यहां पर हरियाली और कुदरती नजारे देखने लायके होते हैं और दूसरा यहां पर तपती गर्मी से कुछ देर के लिए राहत भी पाई जा सकती है। आज हम आपको भारत की कुछ ऐसी जगहों के बारे मेें बता रहे हैं जो घूमने के लिए बैस्ट हैं। 

1. शिलांग, मेघालय

मेघालय की राजधानी शिलांग की हसीन वादियां पर्यटकों का दिल खोल कर स्वागत करती हैं। इसको स्कॉटलैंड ऑफ द ईस्ट भी कहा जाता है। इस खूबसूरत जगहों पर भारत ही नहीं बल्कि दुनिया भर से टूरिस्ट घूमने के लिए आते हैं। यहां पर आप लोगों की संस्कृति और परंपरा को करीब से जान सकते हैं। इसके अलावा यहां घूमने के लिए भी बहुत कुछ है। 

2. कुन्नूर, तमिलनाडु

तमिलनाडू की नीलगिरी पहाडियों पर बसा कुन्नुर देखने में बहुत खूबसूरत है। एडवेंचर के शौकिन लोगोें के लिए यह जगह बहुत खास है। यहां हर तरफ हरियाली और चाय के खूबसूरत बाग देख कर हर किसी का मन यहां बार-बार आने के लिए मजबूर हो जाता है। यहां पर हैरिटेज ट्रैन,टाइगर  हिल सीमेट्री,ड्रूग फोर्ट देखने लायक जगहें हैं। 

3. तवांग,अरुणाचल 

तवांग अरूणाचल प्रदेश में स्थित बहुत ही खूबसूरत टूरिस्ट डैस्टिशन है। यहां पर वॉटरफाल,सेला पास,बुमला पास के आलावा और भी बहुत सी जगहे देखने लायक हैं।

4. घूम, दार्जिलिंग

दार्जिलिंग से करीब 6 किलोमीटर की दूरी पर बसा घूम पहाड़ी इलाका है। यहां पर टॉय ट्रेन में आप पूरे इलाके की खूबसूरती का नजारा ले सकते हैं। 

5. कुर्ग, कर्नाटक 

यहां पर कुदरती खूबसूरती देखने लायक है। प्राकृति प्रेमी लोगों के लिए यह जगह बेहद खास है। आप पर आप मंडालपत्ती, तिब्बती मठ, कावेरी नदी, इरूपू फॉल, इगुथापा मंदिर, ओमकारेश्वर मंदिर, मरकारा डाउन गोल्फ क्लब, ब्रह्मागिरी पहाड़ी के अलावा और भी बहुत सी खूबसूरत जगहें हैं। 

Punjab Kesari