New Year Resolution: साल 2022 में रहना है हेल्दी तो इन आदतों को अपनाने का लें संकल्प

punjabkesari.in Saturday, Jan 01, 2022 - 01:07 PM (IST)

2022 का नया साल आ गया है। इस दौरान लोग नए साल में गलतियों को ना दोहराने या अच्छी आदतों को अपनाने के कुथ रेजोल्यूशन यानि संकल्प लेते हैं। वहीं पिछले 2 सालों से कोरोना ने लोगों की जिंदगियों पर खूब प्रभावित किया। वैसे तो हर किसी ने कोविड से बचने के लिए अपनी डेली रूटीन में कई अच्छी आदतों को अपनाया। ऐसे में आज हम आपको कुछ 8 अच्छी आदतों के बारे में बताते हैं, जिसे आपको 2022 में भी अपनाएं रखने की जरूरत है...

PunjabKesari

pc: istock

योग से सेहत रहेगी दुरुस्त

योग शारीरिक व मानसिक स्वस्थ के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। इससे हड्डियों में मजबूती आने के साथ इम्यूनिटी तेजी से बूस्ट होती है। इसके साथ ही तनाव कम होकर मानसिक शांति का एहसास होता है। ऐसे में एकदम फिट एंड फाइन रहने के लिए रोजाना सुबह-शाम 30 मिनट तक योगा करें।

हाथ धोने की आदत डालना जरूरी

बीते 2 सालों से कोरोना के नए-नए वेरिएंट ने लोगों की जिंदगियों को बेहद प्रभावित किया। एक्सपर्ट अनुसार, यह वायरस हाथ से फैलने वाला है। ऐसे में इससे बचने के लिए लोगों ने बाहर से घर आने के बाद, खाना खाने से पहले, किसी से हाथ मिलाने के बाद, बाहर से आई किसी भी चीज को छूने के बाद आदि परिस्थिति में हाथ धोना नहीं भूलते हैं। ऐसे में आप इस हेल्थी आदत को 2022 में भी अपनाएं रखने का संकल्प लें। ताकि कोरोना व अन्य बीमारियों से आप सुरक्षित रहे।

हरदम सैनिटाइजर रखें पास

कोरोना के नए वैरिएंड ओमिक्रॉन से बचने के लिए हाथों की सफाई बेहद जरूरी है। मगर हर समय साबुन या पानी ना होने पर आप इस परिस्थिति में सैनिटाइजर का इस्तेमाल कर सकती है। ये हाथों पर जमा कीटाणुओं को खत्म करके हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है। ऐसे में आप बीते 2 सालों की तरह इस साल भी सैनिटाइजर का प्रयोग करना भूलें।

PunjabKesari

pc: Dainik Bhaskar

मास्क का इस्तेमाल करना जरूरी

कोरोना से बचाव के लिए लोगों ने मास्क पहनने की आदत अपनाई। यह कोविड से सुरक्षित रखने के साथ धूल-मिट्टी से बचाने का भी काम करता है। ऐसे में आप भी घर से कहीं बाहर जानें से पहले मास्क जरूर पहनें। इसके साथ ही अपने परिवार व आसपास के लोगों को भी इसकी आदत डालने की प्रेरणा दें।

हेल्दी डाइट लेना भी जरूरी

बच्चों से लेकर बड़े भी जंक और प्रोसैस्ड फूड खाना पसंद करते हैं। मगर इससे इम्यूनिटी कमजोर होकर बीमारियों की चपेट में आने का खतरा रहता है। इसके साथ ही शारीरिक व मानसिक विकास में भी बाधा आने लगती है। ऐसे में इन चीजों का सेवन करना छोड़कर डेली डाइट में फल, सब्जियां, सूखे मेवे, सीड्स, दालें, डेयरी प्रोडक्ट्स आदि शामिल करें।

फैमिली के साथ बिताएं क्वालिटी टाइम

कोरोना के कारण बहुत सी कंपनियों ने वर्क फ्रॉम होम कर दिया था। इससे लोग अपनी फैमिली को भी समय देने लगे थे, जो एक अच्छी आदत है। ऐसे में अगर आप अभी भी वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं तो अपनी इस आदत को बरकरार रखें। इसके अलावा समय-समय पर परिवार के साथ क्वालिटी टाइम जरूर बीताएं।

धूप का लें मजा

हेल्थ एक्सपर्ट अनुसार, रोजाना कम से कम 30 मिनट तक धूप सेंकने से विटामिन डी की कमी पूरी होती है। इससे हड्डियों में मजबूती आने के साथ बेहतर शारीरिक विकास होता है। ऐसे में आप भी हेल्दी रहने के लिए रोजाना आधे घंटे तक धूप में जरूर बैठने का संकल्प लें।

PunjabKesari

pc: Aaj Tak

अच्छी नींद लेना जरूरी

हेल्थ एक्सपर्ट अनुसार, हेल्थ रहने के लिए रोजाना 7-8 घंटे की नींद लेना बेहद जरूरी है। इससे इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ शारीरिक विकास होने में मदद मिलती है। इसके साथ ही दिमाग रिलैक्स होता है। ऐसे में तनाव कम होकर अंदर से खुशी का एहसास होता है। इसलिए 2022 में एकदम हेल्दी रहने के लिए रोजाना अच्छी नींद लें। इसके साथ ही इसके लिए अपने परिवार व अन्य लोगों को भी प्रेरित करें।

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static