अब महंगा होगा ताजमहल का दीदार करना, जानिए आपकी जेब पर कितना होगा असर

punjabkesari.in Thursday, Mar 18, 2021 - 05:40 PM (IST)

प्यार के प्रतीक से मशहूर दुनिया के सातवें अजूबों में से एक है। ऐसे में खासतौर पर कपल्स यहां पर घूमना पसंद करते हैं। साथ ही रोजाना हजारों की गिनती में इसे देखने के लिए लोग आते हैं। ऐतिहासिक स्मारक होने के कारण देश ही नहीं विदेशी लोग भी यहां घूमने आते हैं। मगर आगरा विकास प्राधिकरण (Agra Development Authority) के प्रसाव के कारण 1 अप्रैल से ताजमहल के साथ सात 7 स्मारकों की टिकट महंगी हो सकती है। ऐसे में इसे देखने के लिए अब और भी पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं।

भारतीयों को टिकट खरीदने के नए व पुराने रेट

नई रेट लिस्ट की बात करें तो पहले भारतीयों को इसे देखने के लिए 400 रुपए खर्च करने पड़ेंगे। जब कि पहले उनके 200 रुपए लगते थे। साथ ही एंट्री फीस पहले 50 थी, जो अब बढ़ कर 80 रुपए हो जाएगी। इसतरह कुल 480 रुपए खर्च करने होंगे।

विदेशी यात्रियों को टिकट खरीदने के नए व पुराने रेट

अब बात विदेशी यात्रियों की करें तो अब इन्हें ताज देखने के लिए 1600 रुपये खर्च करने पड़ेंगे। मगर अभी तक यह टिकट 1100 रुपए की है।

ताजमहल के साथ इन 7 अन्य स्मारकों का टिकट भी होगा महंगा

टिकट का रेट बढ़ाने की मंजूरी मिलने के बाद ताजमहल के साथ अन्य 7 स्मारकों के रेट पर भी फर्क पड़ेगा। ऐसे में ताजमहल के साथ आगरा फोर्ट, मरियम टॉम्ब, राम बाग, महताब बाग, एतमादुद्दौला का मकबरा, अकबर टॉम्ब, सिकंदरा आदि ऐतिहासिक स्मारकों की भी टिकट महंगी होगी।    

शुक्रवार को घूमना बेस्ट

शुक्रवार के दिन ताजमहल तो बंद होता है। मगर बाकी के ऐतिहासिक स्मारक खुल होते हैं। साथ ही शुक्रवार इन जगहों पर घूमने के लिए बाकी दिनों के मुकाबले कम रुपये खर्च करने पड़ेंगे। ऐसे में आगरा घूमने के लिए शुक्रवार का दिन बेस्ट रहेग। ऐसे में आप चाहे तो आगरा घूमने के लिए 3 तीन का प्लान बना सकते हैं। शुक्रवार को बाकी के स्मारक देख सकते हैं। फिर शनिवार को ताजमहल देखने के बाद रविवार आप अपने घर लौट सकते हैं। ऐसे में आप अच्छे व कम बजट में अपनी छुट्टियों को एन्जॉय कर सकते हैं।


 

Content Writer

neetu