खांसते वक्त खून निकलना लंग कैंसर का है संकेत, जानें इसके अन्‍य लक्षण

punjabkesari.in Sunday, Oct 21, 2018 - 10:55 AM (IST)

एडेनोकार्सिनोमा एक तरह का कैंसर है, जो शरीर के कई अंगों को प्रभावित कर सकता है। आमतौर पर यह कैंसर पेट, ब्रेस्ट, एसोफैगस, पैंक्रियाज और फेफड़ों में पाया जाता है। भारत में ये कैंसर सबसे ज्यादा लंग्स यानी फेफड़ों में होता है, जोकि बड़ी संख्या में वयस्कों को प्रभावित करता रहा है। फेफड़ों के एडेनोकार्सिनोमा को पहचानकर उसका सही इलाज करवाना जरूरी है। देर करने पर यह कैंसर शरीर के दूसरे अंग जैसे लीवर, अधिवृक्क ग्रंथियां, हड्डियां और ब्रेन तक फैलने लगता है।
 

इसकी पहचान लक्षणों से ही की जा सकती है इसलिए हर किसी को इस कैंसर के लक्षणों का पता होना चाहिए। आज हम आपको इसके कुछ लक्षण बताएंगे, जिससे आप इस कैंसर का पता लगाकर समय पर इलाज करवा सकते हैं।

 

एडेनोकार्सिनोमा कैंसर के कारण
1. धूम्रपान
एडेनोकार्सिनोमा का सबसे बड़ा कारण धूम्रपान है। धूम्रपान करने वाले लोगों की अपेक्षा में न करने वाले लोगों में इस कैंसर का खतरा 13 गुणा ज्यादा होता है।

2. सिगरेट के धुएं के संपर्क में रहना
सिर्फ धूम्रपान करने वाले ही नहीं बल्कि सिगरेट के धुएं के संपर्क में रहने वाले लोग भी इस कैंसर का शिकार हो सकते हैं।

3. रेडॉन गैस के संपर्क में रहना
रेडॉन एक रंगहीन, गंधहीन रेडियोधर्मी गैस है, जो भूमि में पैदा होती है। यह घरों व जन भवनों (Mass Buildings) के निचले तलों तक फैलती है और पीने वाले पानी को प्रदूषित करती है।

एडेनोकार्सिनोमा कैंसर के लक्षण
1. खांसते वक्त खून का निकलना
खांसते समय खांसी के साथ खून निकलना भी एडेनोकार्सिनोमा कैंसर का संकेत हो सकता है।

2. सांस लेने में परेशानी
फेफड़ों में ट्यूमर फैलने के कारण सांस लेने में तकलीफ और घुटन महसूस होन लगती है। ऐसे में इसे अनदेखा न करें।

3. सीने में दर्द 
सीने में दर्द भी फेफड़ों के कैसर का संकेत हो सकता है। इस प्रकार का दर्द काफी देर या दिनों तक रहता है और इसमें असहनीय दर्द का सामना करना पड़ता है।

4. गले में घरघराहट या गला बैठना
गले में अक्सर खराश रहना, घरघराहट या गला बैठना भी एडेनोकार्सिनोमा कैंसर का संकेत है। हालांकि ये लक्षण फेफड़ों में सूजन होने पर भी दिखाई देता है।

5. श्वशन प्रणाली में इंफेक्शन
अगर आपकी श्वशन प्रणाली में अक्सर इंफेक्शन रहता है तो इस कैंसर की जांच करनाएं। इसके अलावा ब्रोंकाइटिस या न्यूमोनिया का होना भी इस कैंसर का संकेत देते हैं।

Content Writer

Anjali Rajput