वास्तु दोष दूर करेगा सूर्य यंत्र, बैसाखी पर घर की इस दिशा में लगाने से होगा फायदा

punjabkesari.in Wednesday, Apr 12, 2023 - 12:33 PM (IST)

पंजाबियों का प्रसिद्ध त्योहार बैसाखी आने में कुछ ही दिन बचे हैं। इस बार बैसाखी 14 अप्रैल को मनाई जाएगी । इसी दिन से सौर वर्ष की भी शुरुआत होती है। बैसाखी वाले दिन ही सूर्य देव मेष राशि में आते हैं इसके अलावा सूर्य की उच्च राशि मेष ही मानी जाती है। जब सूर्य देव इस राशि में आते हैं तो सौर वर्ष की शुरुआत होती है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, बैसाखी पर वास्तु दोष दूर करने और घर की सुख-शांति बनाए रखने के लिए सूर्य यंत्र लगाना शुभ माना जाता है। तो चलिए आपको बताते हैं कि सूर्य यंत्र किस दिशा में लगाना शुभ माना जाता है...

वास्तु दोष होगा दूर 

वास्तु शास्त्र की मानें तो बैसाखी पर आप घर की उत्तर दिशा में सूर्य यंत्र लगा सकते हैं। इससे आपको हर क्षेत्र में सफलता मिलेगी। इसके अलावा आप सूर्य यंत्र को धारण करके इसकी नियमित पूजा करें। नियमित पूजा ने शुभ फल भी मिलेगा और घर का वास्तु दोष भी दूर होगा। 

लगाएं ऐसा सूर्य यंत्र 

बैसाखी पर आप तांबे का सूर्य यंत्र घर में लगा सकते हैं। इस तरह का सूर्य यंत्र इस दौरान घर में लगाना शुभ माना जाता है। मान्यताओं के अनुसार, इससे घर में पॉजिटिव एनर्जी आएगी और घर का वास्तु दोष भी दूर होगा। इसके अलावा बैसाखी पर इसे घर में लगाने से सदस्यों की तरक्की होती है और व्यक्ति को शोहरत मिलती है। 

कुंडली में मजबूत होगा सूर्य 

घर में तांबे का सूर्य लगाने से कुंडली में सूर्य की स्थिति मजबूत होती है। व्यक्ति को मान-सम्मान मिलता है, परिवार के सदस्यों की तरक्की होती है। इसके अलावा कुंडली में सूर्य को मजबूत करने के लिए आप बैसाखी पर सूर्य यंत्र की पूजा करें। इससे सूर्य के साथ नौ ग्रहों का शुभ मिलेगा और वास्तु दोष भी दूर होगा। 

इस दिशा में लगाएं तांबे का सूर्य 

बैसाखी पर घर में आप सूर्य लगाने से व्यक्ति के जीवन की परेशानियां दूर होती हैं। आप इसे घर की उत्तर या फिर ईशान कोण में लगा सकते हैं। व्यापारिक स्थल पर पूर्व दिशा में सूर्य यंत्र लगाने से व्यापार में तरक्की मिलती है व्यक्ति की समाज में प्रतिष्ठा बढ़ती और घर के सदस्यों की भी प्रगति होने लगती है। 

कार्य में आ रही बाधा होगी दूर 

यदि आपका कोई कार्य पूरा नहीं हो रहा है या उसमें बाधा आ रही है तो आप बैसाखी वाले दिन सूर्य यंत्र स्थापित करें। इससे पूरे सौरवर्ष में आपको किसी भी चीज की कमी नहीं होगी। इसके अलावा कोर्ट कचहरी में यदि आपका कोई मामला चल रहा है तो बैसाखी वाले दिन सूर्य यंत्र स्थापित करें। यदि आप किसी तरह के रोग से परेशान हैं तो सूर्य यंत्र का पेंडेट धारण करें। 

Content Writer

palak