वैज्ञानिकों का दावा: जल्द आ रही है सुपरहीरो वैक्सीन, Corona समेत कई बड़ी बीमारियों में है कारगार

punjabkesari.in Thursday, Jul 01, 2021 - 03:35 PM (IST)

कोरोना वायरस से बचने के लिए पूरे देश भर में वेक्सीनेशन अभियान तेजी से चलाया जा रहा है। वहीं कोरोना वेक्सीन को लेकर आए दिन नई-नई रिसर्च भी सामने आ रहीहैं। इसी बीच स्टैंडफोर्ड  के वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि वो सुपरहीरो वैक्सीन बना रहे हैं। ओलंपिक एथलीट्स के DNA के इस्तेमाल से बनने वाली ये वैक्सीन आपको सुपरहीरो जैसी इम्यूनिटी देगी।

सुपरहीरो वैक्सीन  लगाने से इन बीमारियों से आप जिंदगी भर रहेंगे मुक्त-
वैक्सीन पर काम कर रहे प्रोफेसर युआन एश्ले के मुताबिक,  एक बार इसे लगा लेने के बाद इंसान की मौत से टॉप 3 कारणों से उसे सुरक्षा मिलती रहेगी। सुपरहीरो वैक्सीन इंसान को दिल की बीमारी, स्ट्रोक और एल्ज़ाइमर से तो बचाएगी ही, लिवर की बीमारियों पर भी वैक्सीन कारगर होगी, यानि जब तक आप ज़िंदा रहेंगे आपको कोई भी ऐसी बीमारी नहीं होगी। 

इतना ही नहीं कोरोना वायरस जैसे घातक वायरस के शरीर में म्यूटेट होने पर भी यह वैक्सीन बेहद कारगार है।

ये वैक्सीन इंसान को लंबी ज़िंदगी जीने में करेगी मदद-
अगर साल लफ्जों में कहे तो ये वैक्सीन इंसान को लंबी ज़िंदगी जीने में मदद करेगी और बुढ़ापे तक उसे किसी जानलेवा बीमारी का खतरा नहीं होगा।

ओलंपिक एथलीट्स की कोशिकाओं का किया जाएगा इस्तेमाल- 
प्रोफेसर युआन एश्ले के अनुसार, इसके लिए ओलंपिक एथलीट्स की आदर्श कोशिकाओं का इस्तेमाल किया जाएगा, क्योंकि उनकी कोशिकाएं ज्यादा मजबूत होती हैं। उनकी इम्यूनिटी भी सामान्य लोगों से ज्यादा होती है। जिनोमिक मेडिसिन  के ज़रिये ये कमाल हो पाया है, हालांकि इस पर कई दशकों से काम चल रहा था। अब इसकी एडवांस टेक्नॉलजी विकसित की जा रही है।

कब मिलेगी ये सुपर वैक्सीन- 
युआन एश्ले का कहना है कि जेनेटिक इंजानियरिंग के ज़रिये आने वाले वक्त में लोगों की जींस को रिपेयर किया जा सकेगा। किसी चमत्कार की तरह उनके DNA भी बदले जा सकते हैं। इसका फायदा ये होगा कि वे ज़िंदगी भर खतरनाक बीमारियों से लड़ने में सक्षम होंगे। हालांकि इस वैक्सीन को मार्केट में आने के लिए अभी भी 10-15 साल लग सकते हैं।  
 

Content Writer

Anu Malhotra