इम्यूनिटी कमजोर नहीं होने देंगे ये सुपरफूड्स, Covid-19 से रहेगा बचाव

punjabkesari.in Wednesday, Dec 27, 2023 - 07:04 PM (IST)

एक बार फिर से कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों ने पूरे देशवासियों की चिंता बढ़ा दी है। लोग वापस से मास्क पहनने लगे हैं और इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत करने पर भी जोर दे रहे हैं। अगर आप चाहते हैं की ये वायरल फ्लू आपको अपनी चपेट में न ले तो विटामिन सी युक्त फूड्स का भरपूर मात्रा में सेवन करें। आइए हम आपको बताते हैं विटामिन सी युक्त कुछ सुपरफूड्स जो आप अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं...

अनानास

अनानास एक खट्टा मीठा रसीला फल है। ये विटामिन सी का बहुत अच्छा सोर्स माना जाता है। अनानास को इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसको आप जूस, स्मूदी के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

नींबू

नींबू का खट्टा फल है, खट्टे फलों को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है। इसमें बीज होने के कारण इसे फल कहा जाता है। लेकिन वनस्पति विज्ञान में नींबू को सब्जी माना जाता है। नींबू को डाइट में शामिल करने के इम्यूनिटी को बढ़ा सकते हैं।

संतरा

संतरा एक मौसमी फल है। संतरे को विटामिन सी से भरपूर माना जाता है। संतरे के जूस का रोजाना सेवन करने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है। संतरे में केवल विटामिन सी ही नहीं बल्कि फाइबर और थियामिन और पोटैशियम जैसे खनिज भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए अच्छे माने जाते हैं।

पपीता

पपीते को विटामिन सी और फाइबर का अच्छा सोर्स माना जाता है। पपीते को डाइट में शामिल कर सिर्फ इम्यूनिटी को बढ़ाया ही नहीं बल्कि वजन को भी कम किया जा सकता है।

शिमला मिर्च

शिमला मिर्च विटामिन सी के साथ विटामिन ए और फाइबर का भी अच्छा स्नोत मानी जाती है। एक मध्यम आकार की लाल बेल मिर्च खाने से आपको रोजाना की जरूरत का 169 प्रतिशत विटामिन मिल सकता है।

Content Editor

Charanjeet Kaur