महिलाएं अपनी डाइट में शामिल करें ये 4 Superfoods, शरीर के साथ-साथ मन भी रहेगा स्वस्थ

punjabkesari.in Wednesday, Feb 15, 2023 - 01:05 PM (IST)

भागदौड़ भरी जिंदगी के बीच फिट रहने के लिए जिम, एक्सरसाइज कर पाना तो मुश्किल है। ऐसे में महिलाओं को रोजाना की डाइट में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जिनके सेवन से हेल्दी रहा जा सके। हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे 4  सुपरफूड्स के बारे में, जिन्हें रोजाना की डाइट में शामिल करके आप शारीरिक और मानसिक तौर पर फिट रह सकती हैं। क्योंकि मानसिक और शारीरिक तौर पर फिट रहने के लिए महिलाओं को पुरुषों से ज्यादा मशक्कत करनी पड़ती है।

दाल प्रोटीन का भंडार

दाल में पर्याप्त मात्रा में आयरन-प्रोटीन पाया जाता है। एक शोध में यह बात सामने आ चुकी है कि रोजाना एक कटोरी दाल खाने से आयरन की 30 फीसदी आपूर्ति होती है। रोजाना के खाने में दालों को जरूर शामिल करें।

हरी सब्जियां

हरी सब्जियां पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं, लेकिन उनमें से पालक पोषक तत्वों का खजाना है। पालक में ल्यूटीन पाया जाता है, जिसमें एंटीएजिंग के सारे गुण पाए जाते हैं। इसलिए स्किन को जवां बनाएं रखने के लिए पालक जरूर खाना चाहिए।

मशरूम है सुपर फूड

मशरूम को सुपर फूड कहा जाता है। इसमें कैंसर प्रतिरोधक एंटीऑक्सि़डेंट पाए जाते हैं। एक शोध में यह बात सामने आई है कि रोजाना एक कटोरी मशरूम खाने से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा कम हो सकता है। इसलिए हर महिला  को अपनी थाली में जरूर जगह देनी चाहिए।

सेब रखेगा डॉक्टर से दूर

रोजाना एक सेब खाएं और डॉक्टरों से दूर रहे, ये कहावत बहुत पुरानी है। हर महिला  हर महिला को रोजाना एक सेब जरूर खाना चाहिए। क्वेरसेटिन की वजह से शरीर को बीमारियों से लड़ने की क्षमता मिलती है।

Content Editor

Charanjeet Kaur