हाई ब्लड प्रेशर के मरीज डाइट में जरूर शामिल करें ये सुपरफूड्स

punjabkesari.in Saturday, Sep 21, 2024 - 05:30 PM (IST)

नारी डेस्क: क्या आप भी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान हैं? यदि हा, तो आपको अपने डाइट प्लान में कुछ पौष्टिक खाद्य पदार्थों को शामिल करने की जरूरत है। लंबे समय तक हाई बीपी पर ध्यान न देने से कई स्वास्थ्य समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं, इसलिए इसे नियंत्रित करना बेहद जरूरी है। दवाइयों के अलावा, कुछ खाद्य पदार्थ आपकी मदद कर सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ सुपरफूड्स के बारे में जो आपके हाई ब्लड प्रेशर को काबू में रखने में मददगार हो सकते हैं।

चुकंदर

चुकंदर में मौजूद कई पोषक तत्व हाई ब्लड प्रेशर को comtrol करने में सहायक हो सकते हैं। यह रक्त वाहिकाओं को खोलकर रक्त प्रवाह को सुधारने में मदद करता है, जिससे रक्तदाब कम हो सकता है। चुकंदर में नाइट्रेट्स होते हैं, जो शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड में परिवर्तित होते हैं, जिससे रक्तदाब नियंत्रित होता है। इसके नियमित सेवन से आप अपनी हृदय स्वास्थ्य को भी बेहतर बना सकते हैं, और यह आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

PunjabKesari

हरी सब्जिया

दादी-नानी के जमाने से सुनते आ रहे हैं कि हरी सब्जिया खानी चाहिए। पालक जैसी हरी पत्तेदार सब्जिया एंटीऑक्सीडेंट, पोटैशियम, कैल्शियम, और मैग्नीशियम से भरपूर होती हैं, जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में सहायक साबित होती हैं।

यह भी पढ़े: ये संकेत बताएंगे आप Healthy हैं या नहीं? जानें अपना हेल्थ स्टेटस

लहसुन

लहसुन की कच्ची कली रक्त प्रवाह को बेहतर बनाने और रक्त वाहिकाओं को फैलाने में मदद करती है। यह आपके मसल्स को रिलैक्स करके ब्लड फ्लो को सुधारता है। हालांकि, लहसुन का अधिक सेवन करने से बचें, क्योंकि यह आपकी सेहत पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।

PunjabKesari

केला

केला पोटैशियम का स्रोत है, जो हाई ब्लड प्रेशर के नियंत्रण में बेहद फायदेमंद है। एक दिन में एक केला खाने से कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचा जा सकता है, क्योंकि पोटैशियम रक्तदाब को संतुलित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह रक्त वाहिकाओं को आराम देकर रक्त प्रवाह को सुधारता है, जिससे उच्च रक्तचाप की समस्या कम होती है। इसलिए, अपने डाइट में केला शामिल करना एक सरल और प्रभावी उपाय हो सकता है।

करी पत्ते

सुबह-सुबह करी पत्ते चबाना स्वास्थ्य के लिए एक वरदान साबित हो सकता है। ये पत्ते न केवल ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं, बल्कि आपकी समग्र सेहत को भी बेहतर बनाते हैं। करी पत्ते में मौजूद पोषक तत्व जैसे एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन्स हृदय की सेहत को समर्थन देते हैं और शरीर में आवश्यक ऊर्जा का संचार करते हैं। नियमित रूप से करी पत्ते का सेवन करने से न केवल ब्लड प्रेशर में सुधार होता है, बल्कि यह पाचन और मेटाबॉलिज्म को भी बेहतर बनाता है।

PunjabKesari

इन पौष्टिक खाद्य पदार्थों को अपने डाइट में शामिल करके आप अपने हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित कर सकते हैं। स्वस्थ रहने के लिए संतुलित आहार और नियमित व्यायाम का भी ध्यान रखें। हमेशा याद रखें, सेहत पहले!


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Priya Yadav

Related News

static