Foods For Mental Health: दिमाग को स्वस्थ रखने वाले 5 आहार

punjabkesari.in Sunday, Oct 08, 2023 - 06:58 PM (IST)

हम सब खाना सिर्फ अपनी शारीरिक सेहत का ख्याल रखते हुए खाते हैं। अकसर हमारा डाइट चार्ट भी बॉडी को फिट रखने के हिसाब बनाया जाता है। लेकिन क्या आपने कभी मेंटल हेल्थ के बारे में सोचा है। आजकल की लाइफस्टाइल में जब इतना ज्यादा स्ट्रेस होता है, तो जरूरी है कि हम अपने मेंटल हेल्थ का भी ख्याल रखें। इसलिए दिमाग तेज और गुड हेल्थ में रखने में ये चीजें अपने डाइट में जरूरी शामिल करें...

साबुत अनाज

मानसिक स्वास्थय के लिए साबुत अनाज लाभकारी है। वैसे तो साबुत अनाज के सेवन को कई तरह से लाभदायक माना जाता है। साबुत अनाज में जटिल कार्बोहाइट्रेट और कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। साबुत अनाज मस्तिष्क को ट्रिप्टोफैन अवशोषित करने में मदद करता है। डिप्रेशन और स्ट्रेस को कम करने के लिए साबुत अनाज को बहुत फायेमंद माना जाता है।

पालक

पालक और हरे पत्तेभर साग और सब्जी एक बहुत पौष्टिक आहार है। इसके सेवन से मस्तिष्क को पर्याप्त मात्रा में फोलिक एसिड मिलता है, जो डिप्रेशन के खतरे को कम करता है। मेंटल हेल्थ के कारण जिन लोगों को नींद न आने की दिक्कत होती है, उन्हें पालक का सेवन करना चाहिए। एक स्टडी के मुताबिक पालक में मौजूद यौगिक गुण वृद्ध लोगों में डेमेंशिया के खतरे को कम करने में मदद कर सकते हैं।

सूखा मेवा

घर के बड़े बुजुर्ग हमें ये कह कर बादाम खिलाते हैं कि इससे दिमाग तेद होगा। बिल्कुल सही कहते है। उसमें मौजूद ओमेगा- 3 फैटी एसिड बेहतरीन source है। ये डिप्रेशन से लड़ने में मदद करता है, जैसे काजू में मैग्नीशियम की अच्छी मात्रा दिमाग को ऑक्सीजन प्रदान करती है। बादाम में पाया जाने वाला फेनिलएलनिन नामक केमिकल दिमाग के लिए  डोपामाइन और अन्य न्यूरोट्रांसमीटर को produce करने में मदद करता है।
 
हल्दी

हल्दी तो हर भारतीय रसोई में आसान से मिल जाती है। ये न सिर्फ खाने को रंग और स्वाद देती है बल्कि मेंटल हेल्थ के लिए भी बहुत अच्छा होता है। हल्दी में मौजूद एक्टिव तत्‍व करक्यूमिन, जो ब्रेन में ब्लड के फ्लो को बढ़ाता है और वहां के सेल्स को फायदा पहुंचाता है।  वहीं आप दूध में भी हल्दी और काली मिर्च मिलाकर पीने से दिमाग को काफी फायदा मिलता है। इससे ब्रेन पर प्रेशर कम होता और स्ट्रेस से भी राहत मिलती है।

ब्रोकली 

ब्रेन के लिए ब्रोकली बेहद फायदेमंद होती है। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड, फ्लेवोनोइड, विटामिन-ई, आयरन और कॉपर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। साथ ही, ब्रोकली विटामिन-के का बहुत अच्‍छा स्रोत है, यह फैट में घुलनशील विटामिन स्फिंगोलिपिड्स (एक तरह का फैट, जो ब्रेन सेल्‍स में मौजूद होता है) को बनाने के लिए जरूरी है।

Content Editor

Charanjeet Kaur