Cancer के जोखिम को कम करते हैं ये 5 Superfoods, आज ही करें डाइट में शामिल

punjabkesari.in Saturday, Feb 03, 2024 - 03:48 PM (IST)

आज के समय में बदलती जीवनशौली और गलत- खानपान की वजह से कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी का खतरा आम होता जा रहा है। इस खतरनाक बीमारी से बचने के लिए पहले से ही अपनी लाइफस्टाइल में हेल्दी तरीके से बदलाव करना शुरु कर दें। 'इलाज से बेहतर है बचाव', इसलिए पोषक युक्त  डाइट के सेवन करने इस गंभीर बीमारी को मात दें। world cancer day के मौके पर चलिए आपको बताते हैं कौन से फूड्स कैंसर का जोखिम कम करते हैं ।

ब्लूबेरी 

कैंसर से लड़ने में ब्लूबेरी काफी सहायक है। इसमें मौजूद  विटामिन-सी, मैंगनीज, विटामिन-के और डाइटरी फाइबर इस बीमारी के खतरे को कम करने में मददगार हैं। आप नियमित रूप से इसका सेवन करें।

अनार

अनार एक कैंसर विरोधी फल है। इसमें मौजूद एंटी- ऑक्सीडेंट इस घातक बीमारी से बचने में मददगार हैं। आप डेली डाइट में अनार या इसके जूस का सेवन करें।

ब्रोकली 

इसमें मौजूद एंजाइम कैंसर के खतरे को काफी हद तक कम करने में मददगार हैं। इसमें सेल्फोराफेन कैंसर को रोकने में मदद करता है। इस घातक बीमारी से बचने के लिए डेली डाइट में ब्रोकली को शामिल करें।

टमाटर

टमाटर में भरपूर मात्रा में लाइकोपिन और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो कैंसर से लड़ने में मददगार है। ये कोशिकाओं की रक्षा करता है। इस बीमारी से बचने के लिए नियमित रुप से डाइट में टमाटर से बनी चीजों जैसे टमाटर का जूस, सॉस या सब्जी शामिल करें।

पालक

पालक में बीटा- कैरोटीन, फाइबर, फोलेट और अन्य विटामिन्स से भरपूर होता है, जो कैंसर की रोकथाम में मददगार है। पालक की डाइट जैसे सलाद, सूप या सब्जी आदि चीजें शामिल कर सकते हैं। 

Content Editor

Charanjeet Kaur