घर पर करवा चौथ की थाली सजाने के  सुपर टिप्स, बाजार से खरीदने की नहीं पड़ेगी जरूरत

punjabkesari.in Friday, Oct 18, 2024 - 01:36 PM (IST)

नारी डेस्क: करवा चौथ के व्रत के लिए थाली की सजावट घर पर बहुत ही कम सामान और पैसों में की जा सकती है। आप साधारण चीजों का उपयोग करके भी अपनी थाली को आकर्षक और सुंदर बना सकती हैं। यहाँ कुछ आसान और सस्ते आइडियाज दिए गए हैं जिनसे आप अपनी पूजा थाली को घर पर ही सजा सकती हैं:

PunjabKesari


थाली का बेस 

कोई पुरानी स्टील या पीतल की थाली को लेकर उसे अच्छे से साफ करें। थाली के किनारों पर सादे या डिजाइनर रिबन चिपका सकते हैं। इसके लिए आप पुराने कपड़े, रिबन या रंगीन धागों का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

PunjabKesari

रंगोली या कलश डिजाइन 

थाली के बीच में हल्दी, कुमकुम और चावल से छोटी-छोटी रंगोली बना सकती हैं। यदि आपके पास रंग नहीं हैं, तो आप हल्दी, कुमकुम और चावल को मिलाकर डिजाइन बना सकती हैं। यह देखने में बहुत सुंदर लगता है और पूजा के लिए शुभ माना जाता है।

PunjabKesari

फूलों की सजावट 

थाली के किनारों पर गुलाब, गेंदे या चमेली के ताजे फूलों को रखकर सजावट करें। यदि ताजे फूल उपलब्ध नहीं हैं, तो आप घर पर रंगीन कागज से भी फूल बना सकती हैं। फूलों से सजावट सजीव और प्राकृतिक लुक देती है।

PunjabKesari

दीपक की सजावट 

 मिट्टी के दीपक को हल्दी-कुमकुम से रंगें या रंगीन कागज से सजाएं।  दीपक के चारों ओर छोटी मोती की माला या ग्लिटर चिपका सकती हैं। इसे थाली के बीच में रखें ताकि इसकी चमक बढ़ जाए।

PunjabKesari
डिजाइनर कपड़े

थाली के नीचे एक सुंदर सा कपड़ा बिछाएं। इसके लिए आप अपने पुराने दुपट्टे, साड़ी के पल्लू या किसी भी रंगीन कपड़े का इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे थाली और भी आकर्षक लगेगी।

PunjabKesari

डिजाइनर पूजा समाग्री 
   
 पूजा के लिए इस्तेमाल होने वाली छोटी वस्तुओं को सजाकर थाली में रखें, जैसे चांदी की छोटी बेल या सुंदर छोटी कटोरियां। आप इन्हें हल्की-फुल्की सजावट देकर और भी आकर्षक बना सकती हैं।

PunjabKesari

कलश सजावट 

एक छोटे से कलश को मौली से लपेटकर सजाएं और उसमें पानी भरें। कलश के ऊपर नारियल रखें और उस पर हल्दी-कुमकुम लगाएं। यह शुभता और समृद्धि का प्रतीक है।

इन सभी तरीकों से आप बहुत ही कम सामान और पैसे में अपनी करवा चौथ की थाली को खूबसूरत तरीके से सजा सकती हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Related News

static