National Sunscreen Day: धूप से बचाने के अलावा और भी कई फायदे देती है सनस्क्रीन

punjabkesari.in Saturday, May 27, 2023 - 11:20 AM (IST)

गर्मी के मौसम में घर से बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन जरूर लगाना चाहिए। यह आपकी त्वचा को धूप के खतरनाक किरणों के साथ सनटैन से भी बचाती है। सनस्क्रीन के इन्ही महत्व को ध्यान में रखते हुए हार साल 27 मई को नेशनल सनस्क्रीन डे मनाया जा रहा है। बता दें कि इसे त्वचा पर लगाने से सनबर्न की समस्या नहीं होती। तो चलिए जानते है इसे लगाने से त्वचा को क्या फायदे होते है।

जल्दी उम्र बढ़ने के संकेतों को रोकता है

घर से बाहर काम के लिए जाते है तो यूवी की किरण से इलास्टिन, कोलेजन और त्वचा की कोशिकाओं को नुकसान होता है। जैसे त्वचा पर काले धब्बे और झुर्रियां दिखनी शुरु हो जाना। लेकिन आप सनस्क्रीन के इस्तेमाल से इन परेशानियों को दूर कर सकती है। क्योंकि सनस्क्रीन फोटोएजिंग को कम कर सकता है और शुरुआती उम्र बढ़ने के संकेतों को रोक सकता है।

त्वचा की सूजन कम करता है

त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाली यूवी किरणों के सीधे संपर्क में आने से एक्जिमा और रोसैसिया जैसी त्वचा की स्थिति बिगड़ जाती है और स्थिति और खराब हो सकती है। सनब्लॉक के नियमित रुप से लगाने से इन हानिकारक किरणों के कारण होने वाली सूजन की संभावना कम हो जाती है।

त्वचा के कैंसर की संभावना कम

कहा जाता है कि 70 वर्ष की आयु में कई लोगों को त्वचा कैंसर ज्यादा होना एक आम बात है। इसलिए हर रोज सनस्क्रीन का उपयोग करने से न्यूनतम एसपीएफ 30 के साथ इस बीमारी के होने का खतरा कम करता है और भी अधिक सुरक्षा के लिएआप एक उच्च SPF का उपयोग कर सकते हैं।

टैनिंग रोकता है

यूवीबी टैनिंग को रोकने के लिए एक सनस्क्रीन चुनें जिसमें न्यूनतम सन प्रोटेक्शन फैक्टर 30 हो। ध्यान रखें कि आप हर दो घंटे में फिर से सनस्क्रीन लगाएं, खासकर यदि आपकी संवेदनशील त्वचा है। या इसे अपने व्यायाम के ठीक बाद लगाएं।

 

 

 

 

 

 

Content Writer

Kirti