नाराज पत्नी के कारण  Sundar Pichai ने बनाया था Google Map ! बेहद दिलचस्प है ये कहानी

punjabkesari.in Monday, Jul 10, 2023 - 01:16 PM (IST)

गूगल के CEO सुंदर पिचाई को भला कौन नहीं जानता। कहा जाता है कि एक सफल इंसान के पीछे औरत का हाथ हाेता है ये बात सुंदर पिचाई के मामले में बिल्कुल सही है। उनकी पत्नी अजंलि पिचाई ने सुख- दुख में ना सिर्फ उनका साथ दिया बल्कि कई  सैक्रफाइस भी किए। आज हम इस कपल से जुड़ा ऐसा वाक्य बताने जा रहे हैं जो शायद ही पहले कभी किसी ने सुना होगा।

2004 में सुंदर  पिचाई की बदली किस्मत 

घटना 2004 की है, वर्तमान में गूगल कंपनी के सीईओ सुंदर पिचाई उस समय अमेरिका में करियर बनाने के लिए संघर्ष कर रहे थे। एक बार उनके एक परिचित ने उन्हें अपने घर रात्रि भोज पर आमंत्रित किया। चूंकि सुन्दर को अपनी पत्नी के साथ जाना था इसलिए उन्होंने यह योजना बनाई कि  अजंलि घर से सीधे डिनर के लिए जाएंगी और पिचाई को ऑफिस से सीधे डिनर के लिए पहुंचेंगे।


एक गलती के कारण नाराज हो गई थी पत्नी

 शाम ठीक आठ बजे सुंदर पिचाई की पत्नी अंजलि अपनी कार से मेजबान के घर डिनर के लिए पहुंची,  सुंदर पिचाई भी ऑफिस से निकले, लेकिन बीच रास्ते में ही रास्ता भटक गए। जब वे वहां पहुंचे तो लगभग 10 बज चुके थे और उनकी पत्नी वहां से जा चुकी थी। सुंदर पिचाई वहां से बिना कुछ खाए अपने घर चले गए। जैसे ही वह घर पहुंचा, उसकी पत्नी अंजलि नाराज हो गई और उससे झगड़ा करने लगी, क्योंकि उन्हें अपने पति के कारण  अपमानित महसूस हुआ था। अंजलि के खराब मूड को देखकर सुंदर पिचाई ने दोबारा ऑफिस लौटना उचित समझा। कुछ लोगों का कहना है कि पत्नी ने गुस्से में उसे घर में घुसने नहीं दिया।

सारी रात गूगल मैप को लेकर बनाया प्लान


उस समय सुंदर पिचाई ने सारी रात बैठक यह सोचा कि जिस तरह वह रास्ता भटक गए दिन में कितने लोग इस परेशानी का सामना करते होंगे। पूरी रात सोचते-सोचते उन्हें यही लगा कि अगर नक्शा उसकी जेब में होता और दिशा सही होती तो वह रास्ता नहीं भटकते। अगली सुबह सुंदर पिचाई ने अपनी पूरी टीम को बुलाया और नक्शा बनाने का विचार सबके सामने रखा। टीम को उनके आइडिया पर यकीन नहीं था, लेकिन उन्होंने करीब दो दिन तक लगातार टीम के साथ मीटिंग की और उन्हें ऐसा प्रोडक्ट डिजाइन करने के लिए राजी किया, जो लोगों को रास्ता दिखाए।

2005 में Google Map हुआ लॉन्च

सुंदर पिचाई और उनकी टीम ने कड़ी मेहनत करके 2005 में Google Map बनाया और इसे अमेरिका में लॉन्च किया। इसके अगले ही साल 2006 में इसे इंग्लैंड में और 2008 में भारत में लॉन्च किया गया और अब तो आप जानते ही हैं कि इनके द्वारा बनाए गए नक्शे पूरी दुनिया को सही रास्ता दिखाने का काम कर रहे हैं। एक आंकड़े के मुताबिक पूरी दुनिया में हर सातवां व्यक्ति गूगल मैप का इस्तेमाल करता है।  तो कभी-कभी यह ठीक है कि पत्नी आपसे नाराज हो सकती है। तो चिंता मत करो. क्या पता उस गुस्से में भविष्य का कोई ऐतिहासिक आविष्कार छिपा हो।

Content Writer

vasudha