Summer Special: स्किन करेगी हरदम ग्लो, आजमाएं ये 7 घरेलू नुस्खे

punjabkesari.in Monday, Apr 03, 2017 - 01:30 PM (IST)

पंजाब केसरी (ब्यूटी): गर्मी का मौसम आ गया है और इन दिनों में त्वचा की देखरेख करना बहुत जरूरी है। क्योंकि गर्मी के दिनों में तपती धूप त्वचा को बहुत नुकसान पहुंचाती है। ऐसे में कई लड़कियां बहुत से ब्यूटी टिप्स या फिर सनस्क्रीन का भी इस्तेमाल करती हैं जो उनकी स्कीन को ज्यादा कुछ फायदा नहीं पहुंचाते। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं जिन्हें अपनाकर आप गर्मीयों के दिनों में भी अपनी स्किन का पूरा ख्याल रख सकती हैं। साथ ही ग्लोइंग और चमकदार स्किन भी पा सकती हैं।

 

1. एंटी-टैनिंग स्क्रब

सबसे पहले कटोरी में एक चम्मच दूध, 2 चम्मच ओटमील, 2 चम्मच टमाटर का रस और 1 चुटकी खसखस डालें। अब सभी मिश्रण को आपस में अच्छी तरह मिलाकर फेस पैक तैयार कर लें। जब पैक तैयार हो जाए तब इसे अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगा लें। अब पैक को सूखने के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद थोड़ा सा पानी लेकर हल्के हाथों से चेहरे को स्क्रब करें।

2.  बेजान त्वचा

अगर आप अपनी बेजान त्वचा में नई जान लाना चाहती हैं तो उसके लिए आप दूध और ग्लिसरीन का इस्तेमाल कर सकते हैं। 2 चम्मच दूध में थोड़ी सी ग्लिसरीन मिला कर अपने चेहरे पर अच्छी तरह लगा लें। फिर 15 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें। आपको कुछ ही दिनों में फर्क दिखने लग जाएगा।

3. नीम

नीम चेहरे के लिए काफी फायदेमंद साबित होती है। रात को सोने से पहले एक कप में नीम की पत्तियों को  पानी में भिगो दें। सुबह उठ कर उसकी पत्तियों का पेस्ट बना लें। फिर वही पेस्ट अपने चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद उसी पानी से अपने चेहरे को धोएं। 

4. दही

अगर आप तपती धूप से होकर घर को लौट रही हैं तो ऐसे में सबसे पहले घर आकर स्किन पर जरूर ध्यान दें। क्योंकि धूप आपकी स्किन को काफी नुकसान पहुंचाती हैं। थोड़ी सी दही लेकर अपने चेहरे पर अच्छी तरह मसाज करें क्योंकि दही में प्राकृतिक ब्लीच के गुण मौजूद होते हैं।

5. तरबूज का रस

तरबूज का रस चेहरे पर एक टोनर की तरह काम करता है। इसका रस आपकी स्किन को काफी फ्रैश और रिलैक्स महसूस करवाता है।

6. पपीते का मास्क

सबसे पहले पपीते का गुदा निकाल लें। फिर इसके गुदे को चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें।

7. खीरे का मास्क

अगर आपकी स्किन ऑयली है तो खीरा आपकी स्किन के लिए बैस्ट है। सबसे पहले खीरे का रस या फिर उसका गुदा निकाल लें। अब इसमें 2 चम्मच मिल्क पाऊडर और 1 चम्मच अंडे की सफेदी डालें। इसके बाद सभी मिश्रण को मिलाकर अच्छी तरह एक पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगा लें। आधे घंटे बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें। 

Punjab Kesari