गर्मियों में लगाएं ये फूल, बगीचा जाएगा महक

punjabkesari.in Saturday, Jun 03, 2017 - 03:40 PM (IST)

पंजाब केसरी(इंटीरियर डैकोरेशन): गर्मियों के चलते लोग अपने घरों में अधिक से अधिक पेड़ लगाते है, ताकि घर में ताजी हवा और हरियाली का माहौल बना रहे। यहीं समय होता है, जब आप अपने बगीचे को रंग-बिरंगे खूबसूरत फूलों से सजा महका सकते है। इससे बगीचा और घर खूशबू से महकने लगता है। दिक्कत आती है तो यह कि कौन से फूल लगाए जाए, जो गर्मियों में घर का माहौल चेंज कर दें। अगर आप भी इसी सोच में ढूबे बैठे है तो हम आपको कुछ ऐसे फूलों के बारे में बताएंगे, जिनको आप गर्मियों में अपने घरपर उगा सकते है। इससे घर अच्छा भी लगेगा और ताजी, खूशबूदार हवा का माहौल बना रहेगा। 


1. बाल्‍सम 

इस फूल को गर्मिया शुरू होते ही लगा दें क्योंकि यह गर्मियों कै मौसम के बीच ही खिल जाते है। इन से घर महका-महका लगता है। 

2. डहलिया 

यह फूल कई रंग-बिरंगे होते है। अगर आप गर्मी में इनको लगाएगे तो आपके बगीचे में रौनक सी छा जाएगी। ध्यान रखें कि इन पर तेज सूरज की किरणें न पड़ने पाएं। 

3. ग्लेडियोलस 

 

सितारों के आकार में बने यह फूल लाल, पिंक, हरे, नीले और पीले रंग में आसानी से मिल जाते है। इससे आपका बगीचा काफी कलरफूल दिखाई देगा। 

4. गेंदा 

घरों में सबसे ज्यादा दिखने वाला फूल गेंदा है क्योंकि इसकी महक बहुत ही अच्छी होती है, जो पूरे वातावरण को ताजा कर देती है। 

5. ओलियंडर 

इस फूल को गर्मी में लगाना काफी बैस्ट है क्योंकि इनकी देखभाल करना काफी आसान होता है। यह पिंक, लाल, बैगनी, पीले और सफेद रंग में मिल जाते है। इनका ख्यान रखना जरूरी है क्योंकि यह बहुत ही जहरीले होते है। 

Punjab Kesari