भारत के ऐसे बड़े और अनोख मठ जहां शांति के लिए आते हैं टूरिस्ट

punjabkesari.in Wednesday, Feb 20, 2019 - 05:42 PM (IST)

कभी-कभी मन ऐसी जगह में जाने को करता है जहां भीड़भाड़ भरी दुनिया से कुछ पल सुकून के बिताए जा सकें। जहां शांति के कुछ पल गुजारे जा सकें। ऐसी डेस्टिनेशन आज के समय में मिलना बहुत मुश्किल है। ऐसे में आपको भारत के कई बेहतरीन मोनेस्ट्री यानी मठों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां जाकर आपको आत्मिक शांति भी मिलेगी और आप खुद के साथ कुछ टाइम भी स्पेंड कर सकेंगे। कुछ ऐसे भी मठ हैं, जो अपने यहां एकांत की तलाश में घूम रहे यात्रियों को भी जगह देते हैं। आइए बात करते हैं भारत के कुछ ऐसे मठों के बारे में जहां से आप कुछ बेहतरीन यादें अपने साथ ले जायेंगे।

 

हेमिस मोनेस्ट्री

खूबसूरत पहाड़ियों से ढका हुआ हेमिस मठ लद्दाख के सबसे बड़े मठों में से एक है। यह लेह से कुछ ही दूरी पर स्थित है। यह जगह उन लोगों के लिए एकदम परफेक्ट जगह है जो किसी से बातचीत करना पसंद नहीं करते हैं। मठ में रहते हुए कोई भी आसानी से सुबह की प्रार्थना सभा में शामिल हो सकता है। ये सभा आपको जिंदगी भर याद रहेगी। हेमिस सबसे बड़ा और धनी मठ है जो इस क्षेत्र में बौद्ध विरासत रखता है। इस मठ में सभी युवा लामाओं को भी प्रशिक्षित किया जाता है। इस मठ का आंतरिक भाग भगवान बुद्ध की एक सुंदर प्रतिमा के साथ कई भव्य चित्रों और स्तूपों के साथ है।

 

थिकसे मोनेस्ट्री

भारत में दूसरा सबसे प्रमुख मठ थिकसे मठ, सुंदर लेह क्षेत्र में एक पहाड़ी की चोटी पर है। इस मठ में कई इमारतों को उनके महत्व और आकार के आरोही क्रम में पहाड़ी-ढलान के ऊपर से व्यवस्थित किया गया है। पूरी व्यवस्था आपको ग्रीस के एक टुकड़े को याद दिलाती है जिसमें सफेद रंग की इमारतों का समूह है। यहां के आकर्षण का केंद्र 49 फीट ऊंची मैत्रेय बुद्ध की प्रतिमा है। थिकसे पूरी शिद्दत के साथ लेह और आसपास के शानदार इलाकों पर अपनी नजर रखता है। जब मौसम बादलों से भरा होता है, तो इस मठ से आपको लेह बादलों से पूरी तरह से घिरा हुआ दिखेगा। यहां कि हवा बिलकुल साफ और जादूई है, और भिक्षुओं के साथ यहां रुकना किसी आशिर्वाद से कम नहीं है।


रुमटेक मठ 

सिक्किम में सबसे सुंदर और सबसे बड़े मठों में से एक है रुमटेक मठ। यह एक सूर्फू में मूल की प्रतिकृति है। इस का मुख्य आकर्षण गंगटोक के पूरे शहर का सांस लेने वाला दृश्य है जो यहां से दिखाई देता है। 3 मंजिला मठ में विभिन्न थांगका पेंटिंग, दुर्लभ बौद्ध कलाकृतियां, भगवान बुद्ध के 1001 लघु सोने के मॉडल और ऐसी कई आकर्षक चीजें हैं। मठ में बहुत सारी गतिविधियाँ, अनुष्ठान सेवाएं हैं, जिनमें सुबह और शाम का जप शामिल हैं।

Content Writer

Anjali Rajput